सौंदर्य लाभ पाने के लिए अपनाए बेसन का फेसपैक

सौंदर्य लाभ पाने के लिए अपनाए बेसन का फेसपैक

ऐसे कई महिलाऐं है जिन्हे पार्लर में खर्चा करना पसंद नहीं है। वह हर पर ही फेसपैक बनाकर अपने चेहरे की देखभाल करती है। ऐसे में अधिकतर महिलाएं और लड़कियां किचन में से बेसन इस्तेमाल जरूर करती है। हर तरह की त्वचा को बेसन का पेस्ट सूट करता है।

जानिये चेहरे पर बेसन का पेस्ट लगाने के फायदे:

मुरझाई त्वचा के लिए

सूर्य की पराबैंगनी किरणों या फिर प्रदुषण के कारण पैदा होने वाली त्वचा समस्याओं से निपटने के लिए बेसन का पैक लगाना बहुत ही फायदेमंद है। इसकी मदद से त्वचा का रंग, दाग धब्बे और मुरझाई त्वचा में भी जान डालने में बहुत लाभकारी है।

तैलीय त्वचा के लिए

अगर आप तैलीय त्वचा को सामान्य रखना चाहते है और अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहते है तो बेसन में गुलाबजल मिलाकर प्रयोग में ले। इस पैक को कम से कम एक घंटे के लिए त्वचा पर लगाए रखे और उसके बाद में पानी से धो ले। इसके अलावा आप बेसन में दही और मलाई को भी मिक्स कर सकते है। इसे चेहरे पर बीस मिनट लगाना सही होगा।

रूखी त्वचा

रूखी त्वचा को इसकी मदद से आप नमी प्रदान कर सकते हो। इसके लिए आप बेसन   के साथ में दूध की मलाई, शहद और एक चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बनाए और लगाए। इसकी मदद से त्वचा मॉइश्चराइज होगी और चेहरे का रूखापन भी दूर होगा और चेहरा दमक उठेगा।

धूप में झुलसी हुई त्वचा

जो टेनिंग त्वचा पर होती है उसके लिए बेसन बहुत ही प्रभावशाली है। इसकी मदद से आप मृत त्वचा को हटाकर त्वचा की चमक को फिर से स्टोर करता है। टेनिंग हटाने के लिए आपको चार चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू, एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी मिलाए। इसको झुलसी हुई त्वचा पर सूखने तक के लिए लगाए और फिर ठंडे पानी से धो ले। अगर आप ऐसा रोजाना करोगे तो आपकी टेनिंग खत्म हो जाएगी और त्वचा साफ़ और चमकदार हो जाएगी।

Also Read:

जानिए चीनी कैसे खूबसूरती निखारने के काम आती है?

फिट होने के लिए सुबह खुद को दे सिर्फ 40 मिनट

अब नेल रिमूवर के खत्म होने पर आजमाए यह ख़ास टिप्स

कौनसा अंग फड़कने से क्या बुरा हो सकता है?

Like and Share our Facebook Page.

 Back to Top