सर्दी के मौसम में ना करे जुकाम को नजरअंदाज वरना हो सकते है हार्ट अटैक के शिकार

सर्दी के मौसम में ना करे जुकाम को नजरअंदाज वरना हो सकते है हार्ट अटैक के शिकार

जब मौसम बदलता है तो उससे फ्लू यानी कि वायरल बुखार जैसी समस्याएं बहुत ही तेजी से फैलती है। जब सर्दी का मौसम आता है तो उसके साथ में कोल्ड, जुकाम और और खांसी जैसी समस्याए आम बात है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग इसका घरेलु इलाज करके ही काम चला लेते है। कभी यह फ्लू बहुत जल्दी ठीक हो जाता है लेकिन कभी यह बहुत लम्बा खिंच सकता है। अगर आपको भी सांस लेने में दिक्कत हो रही है या सीने में दर्द हो या कंपकंपी हो रही हो तो कार्डियोमायोपैथी के भी लक्षण हो सकते है।

कार्डियोमायोपैथी क्या होता है?

कार्डियोमायोपैथी एक ऐसी बीमारी है जिसके चलते हार्ट की मासपेशिया कमजोर हो जाती है। ऐसे में शरीर में ब्लड पंप होने में दिक्कत होती है। कार्डियोमायोपैथी जैसी बिमारी में मांसपेशियां फैलती है और सिकुड़ती है। डॉक्टर्स का कहना है है कि ठण्ड के दिनों में होने वाला फ्लू कार्डियोमायोपैथी भी हो सकता है। इसलिए लोगो को समझाया जा रहा है कि इसके जो भी लक्षण है उनके प्रति सावधानी बरते।

सांस लेने में तकलीफ महसूस करना एवं सीने में दर्द होना

सर्दियों के मौसम में फ्लू से पीड़ित अधिकतर लोगो को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है और सीने में दर्द की भी शिकायतहोती है होती है। लेकिन  इतना पता होने के बाद भी 59 फीसदी लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते है। और डॉक्टर के पास जाने से बचते है। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर एक निश्चित दिन के बाद भी अगर आपका फ्लू सही नहीं होता है तो  आपको दिल संबंधी समस्याए हो सकती है और इसको जल्दी से जल्दी डॉक्टर को दिखाए।

जो खांसी जुकाम सर्दियों में होता है

ठंड के दिनों में बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे सर्दी जुकाम हो जाता है और इसकी शिकायत हो जाती है। डॉक्टर्स ने कहा है कि लोगो को फ्लू के लक्षण और दिल  की बीमारियों के  बीच के लक्षण को समझना चाहिए। यह ऐसे लक्षण है जिसके प्रति लोगो को जागरूक होने की  जरुरत है एवं डॉक्टर्स के पास जरूर जाना चाहिए।

Also Read:

जानिये रात में बाल धोने से कौनसी समस्याए होती है

अगर आप एक पोजीशन में 2 घंटे से ज्यादा बैठते है तो आप हो सकते है इन 5 बीमारियों का शिकार

अकेलापन आपको अपने आप से रुबरू करवाता है…

क्या आप भी घर में मकड़ियों से है परेशान तो अपनाए यह खास टिप्स

Like and Share our Facebook Page.

Latest Article

December 4, 2019 11:17 am
 Back to Top