Health नई खबर

कैसे हाथों पर बार बार सैनिटाइज़र के इस्तेमाल से हो सकता है खतरा?

Harmful effects of hand sanitizer

आज कल देखा जा रहा है कि सबको बार बार हाथ धोने के लिए कहा जाता है। इन दिनों देखा जा रहा है कि लोग हाथ धोने के लिए हैंड  सैनिटाइजर का उपयोग कर रहे है। और कुछ लोग इसका प्रयोग बहुत ही अधिक मात्रा में कर रहे है। हैंड सैनिटाइजर  कीटाणुओं और बैक्टेरिया को हमारे हाथों से निकाल देता है। इसका इस्तेमाल करने के बाद में भीनी भीनी सी महक आने लगती है। लेकिन ऐसे कई लोग है जिन्हे बार बार हाथ धोने की आदत है। ऐसे लोगों को बार बार में हाथ धोने की आदत सी होती है। यह लोग अपने हाथो को साफ़ रखने के लिए बार बार सैनिटाइजर का उपयोग करते है। 

लेकिन इस बात को बहुत ही कम लोग जानते है कि हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा प्रयोग आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। आज के लेख में हम आपको बताते है कि कैसे बार बार हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल आपको नुक्सान पंहुचा सकता है।

जानिये हैंड सैनिटाइजर से होने वाले नुकसान:

  • हर हैंड सैनिटाइजर के अंदर इ ट्राइक्लोसान नाम का केमिकल होता है, इस केमिकल को हाथो की स्किन अच्छे से सोख लेती है। अगर कोई व्यक्ति इसका ज्यादा इस्तेमाल करता है तो यह केमिकल आपकी त्वचा से होते हुए आपके रक्त में मिल जाता है। जब यह रक्त में मिल जाता है तो इसके बाद में आपकी मांसपेशियों के ऑर्डिनेशन को नुकसान पहुँचाता है।
  • हैंड सैनिटाइजर में जेहरीले तत्व और बेंजाल्कोनियम क्लोराइड होता है जो कि कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हाथो से बाहर निकाल देता है लेकिन यह त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे त्वचा में जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो जाती है।
  • खुशबू के लिए हैंड सैनिटाइजर के अंदर फैथलेट्स नाम का रसायन इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मात्रा जिन सैनिटाइजर में ज्यादा होती है और हमारे लिए यह बहुत ही हानिकारक होता है। जिन हैंड सैनिटाइजर में बहुत खुशबू आती है वह लीवर, किडनी, फेफड़े और प्रजनन तंत्र को नुक्सान पहुंचाते है।
  • हैंड सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा ज्यादा होती है इस वजह से यह बच्चों की सेहत पर बुरा असर डालता है। खासकर क़ी तब जब बच्चे इसे नादानी में निगल जाते है।
  • अगर कोई इसका ज्यादा इस्तेमाल करता है तो त्वचा ड्राई हो जाती है।
  • ज्यादा इस्तेमाल करने से यह बच्चों की इम्यूनिटी को भी कम करता है।

Also Read:

सुंदरता के साथ बेहतर सेहत का वादा सोयाबीन के साथ

अगर स्किन एलर्जी है तो अपनाएं यह 5 टिप्स

दांतों को ब्रश करने का सही तरीका क्या है

जानिये घर पर ध्वज लहराने से क्या होगा

Like and Share our Facebook Page.

Related posts

सर्दियों में च्यवनप्राश खाने के 10 बेमिसाल फायदे

roundbubble

शादी है करीब तो पपीता करें अपनी डाइट में फिक्स

दिल्ली से लेकर यूपी तक डेंगू का हमला, जाने इस खतरनाक बीमारी से कैसे बचे

roundbubble

8 comments

Comments are closed.