अगर स्किन एलर्जी है तो अपनाएं यह 5 टिप्स

अगर स्किन एलर्जी है तो अपनाएं यह 5 टिप्स

ठंड के कारण कई लोगों को एलर्जी की समस्या हो जाती है और कई लोगों को पहले से एलर्जी की समस्या होती है। अगर आपको भी किसी भी प्रकार की त्वचा समस्या है या बार बार होने वाली खुजली से परेशान है तो सावधान हो जाइये।ऐसी समस्या त्वचा पर, होंठों के पास या फिर अंतरंग त्वचा पर हो सकती है। यह समस्या विषाणु के संक्रमण के कारण होती है। अगर आपको भी इस प्रकार की समस्या होती है तो आज ही जानिये इसे बचने के घरेलु उपचार।

बर्फ

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि प्रभावित त्वचा पर खुजली के साथ साथ में कई बार सूजन और लालिमा भी आ जाती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो इससे बचने के लिए बर्फ रगड़ना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। ऐसा करने से सूजन और लालिमा कम हो जाती है।

नींबू

इस रेमेडी के लिए प्रभावित स्थान पर आधा नींबू लगाए उसके बाद में रख दे। कुछ समय के बाद में इस नींबू को हटाकर नए नींबू का टुकड़ा इस्तेमाल करे। कुछ लोगों को ऐसा करने से जलन महसूस हो सकती है लेकिन इस संक्रमण को खत्म करने का यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। लेकिन ध्यान रखे कि इस तरीके को बाहरी त्वचा पर आजमाए।

टी बैग

टी बैग मदद से भी त्वचा संक्रमण से बचा जा सकता है। यह बहुत ही अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको एक कप गर्म पानी में टी बैग को कुछ मिनटों के लिए भिगोना है और फिर इसे प्रभावित स्थान पर रख दे। इसके बाद में आप इसी जगह पर रुई के फाहे को चायपत्ती के गर्म पानी में भिगोकर भी लगा सकते है।

एलोवेरा

एलोवेरा को गवारपाठा कहते है इसके टुकड़ों को उल्टा करके प्रभावित स्थान पर रखे या फिर रगड़े। इसके अलावा इसका गुदा निकालकर भी संबंधित स्थान पर लगाने से लाभ होगा। इस तरीके को दिन में दो से तीन बार आजमाए और आपको बहुत जल्द ही लाभ मिलेगा।

शहद

शहद संक्रमण से बचने से के लिए एक प्राकृतिक औषधि है। इसे प्रभावित स्थान पर दिन में दो से तीन बार लगाएं। कुछ ही दिनों में त्वचा संबंधी यह समस्या ठीक हो जाएगी।

Also Read:

जानिये घर पर ध्वज लहराने से क्या होगा

घरेलु टिप्स की मदद से पाए गर्दन के कालेपन से छुटकारा

सरसों के तेल के बेहतरीन फायदे

बिखरे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाए यह टिप्स

Like and Share our Facebook Page.

 Back to Top