हर मुश्किल में साथ निभाते है, लड़ने वाले पार्टनर्स

हर मुश्किल में साथ निभाते है, लड़ने वाले पार्टनर्स

झगडे किसकी जिंदगी में नहीं होते। सबकी जिंदगी में होते हैं , पर कईं लोग इसका सामना कर जाते हैं और कईं नहीं। अक्सर ऐसा होता है कि लोग पार्टनर के साथ हुई छोटे मोठे झगडे को बड़ा मुद्दा बना देते हैं और जल्दी से रिलेशनशिप खत्म कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता  है कि रिलेशनशिप में नाराज रहने वाले पार्टनटर ज्यादा वफादार होते हैं।

जर्नल ऑफ बायोबिहेवरल मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक रिलेशनशिप में झगड़ने वाले कपल की लव लाइफ ज्यादा स्ट्रॉन्ग होती है।

192कपल पर हुआ शोध

शोधकर्ताओं ने १९२ ऐसे जोड़ों पर यह शोध किया है जो करीब 32  सालों से एक दूसरे के साथ हैं।  इस अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना था कि किसी व्यक्ति का व्यवहार उसके साथी की मृत्यु के बाद कैसे बदलता है। शोध में प्रत्येक कपल से सवाल किया गया कि उनके रिश्ते में झगडे  की स्थिति पैदा होने पर वह कैसी प्रतिक्रिया देते हैं।  क्या झगड़े के बाद वह खुद को अलग कर लेते हैं, स्थिति पर काबू पा लेते हैं या जो कुछ भी उनके दिमाग में चल रहा है उसे बाहर निकालना पसंद करते हैं?

कपल की स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग का रहस्य

शोधकर्ताओं ने जाना कि जो पार्टनर  झगड़े का रिसपॉन्स उसी के पार्टनर के अंदाज में देते हैं  उनकी  लव लाइफ ज्यादा लंबी होती है।  इसका मतलब यह है कि झगड़ा करते वक्त अगर आप अपने पार्टनर की बातों का जवाब आक्रामक तेवर में ही दे रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपकी बॉन्डिंग ज्यादा मजबूत होगी।

रिश्ते को कैसे बेहतर बनाये

रिसर्च में शोधकर्ताओं ने यहजाना  कि झगड़े के दौरान अपने इमोशन को खुलकर व्यक्त करना चाहिए। अपने इमोशंस को दबाना नहीं चाहिए, यह एक बेहतर विकल्प है। चुप रहने से आपको मुश्किलों का समाधान  नहीं मिलेगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप खुलकर एक दूसरे के साथ बात करें।

झगडे को करें इस तरह काबू

आपको  अपने पार्टनर के प्रति अपनी फीलिंग्स को बेहतर बनाना चाहिए। आपको  सलाह है कि आप रिलेशनशिप में होने वाले झगड़ों को कंट्रोल करें।  अपने पार्टनर को समझने के लिए और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए अपनी फीलिंग्स को अपने पार्टनर के सामने एक्सप्रेस करना भी जरूरी होता है।

यह भी पढ़िए:

कोल्ड ड्रिंक से ज्यादा ठंडे पानी से होने लगे सेहत को नुकसान

समर वेकेशंस को बच्चों के लिए बनाएं मजेदार और क्रिएटिव

ऑफिस में हेल्दी बने रहने के लिए, जंक फ़ूड की जगह ट्राई करे यह फ़ास्ट फ़ूड

जानिये 7 टिप्स जिससे गर्मियों में एक्सरसाइज करते वक़्त रहेंगे आप एक्टिव और हाइड्रेट

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top