जानिये 7 टिप्स जिससे गर्मियों में एक्सरसाइज करते वक़्त रहेंगे आप एक्टिव और हाइड्रेट

जानिये 7 टिप्स जिससे गर्मियों में एक्सरसाइज करते वक़्त रहेंगे आप एक्टिव और हाइड्रेट

गर्मी के मौसम में वर्कआउट करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि पसीना आता है लेकिन वर्कआउट करना हर मौसम में जरूरी है। एक्सपट्रस के अनुसार गर्मियों में सुबह जल्दी उठकर या इवनिंग में एक्सरसाइज के लिए वक्त निकालना जरुरी होता  है । शोध बताते हैं कि अगर कोई इंसान चार से छह हफ्ते तक निष्क्रिय रह जाए तो व्यायाम से मिलने वाले फायदे बेकार हो जाते हैं। व्यायाम न करने से इम्युनिटी कमजोर होती  है, साथ ही स्ट्रेस हॉर्मोन्स भी बढ़ जातें हैं। इसके अलावा हीट स्ट्रोक और कई तरह के इन्फेक्शंस हो सकते हैं। इसलिए आपको  संतुलित तापमान में वर्कआउट जरूर करना चाहिए।

  • सुबह करनी चाहिए एक्सरसाइज़

सुबह के वक्त गर्मियों में वर्कआउट करना बेहतर होता है।आपको सुबह ४ से ६ बजे के बीच एक्सरसाइज करनी चाहिए।  सुबह १०  बजे से दोपहर ३  बजे के बीच इंटेंस फिजिकल ऐक्टिविटीज नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस समय गर्मी बहुत ज़्यादा हो जाती है।

  • करें स्मार्ट एक्सरसाइज़

हेवी एक्सरसाइज़ की जगह हलकी-फुलकी स्ट्रेचिंग या योग करने चाहिए । बाहर ज़्यादा तापमान होने की वजह से एक्सरसाइज़ की इंटेंसिटी कम होनी चाहिए । कोशिश करें कि ज़्यादातर एक्सरसाइज़ घर या जिम के भीतर ही करें।

  • कुछ वक्त अपने लिए भी हो

दिन में कुछ देर एसी या कूलर से अलग रहने की आदत डालें। इससे शरीर बाहरी तापमान के साथ संतुलन बिठा सकेगा।

  • लिक्विड डाइट होनी चाहिए

वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पीना ज़रूरी है ताकि शरीर का साल्ट वॉटर बैलेंस रहे । इस सीज़न में एल्कोहॉल और किसी भी कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन कम  या बिलकुल नहीं करना चाहिए।

  • सही ड्रेस का  चुनाव करें

वर्कआउट के दौरान ड्राई फिट और हलके रंग वाले कपड़े पहनें जैसे ढीले, सूती, स्लीवलेस कपड़े । एक्सपर्ट्स  के अनुसार पसीने से शरीर को ठंडक नहीं मिलती बल्कि उसके वाष्पीकरण  से मिलती है।

  • पहले प्रोटीन न लें

फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार वर्कआउट से पहले प्रोटीन सप्लीमेंट्स नहीं लेने चाहिए । पसीना बहाने के बाद शरीर में कमज़ोरी का एहसास होने लगता है  इसलिए एक्सरसाइज़ करने के बाद  प्रोटीन शेक पीना चाहिए।

  • एनर्जी ड्रिंक न पिएं

एक्सरसाइज़ के दौरान एनर्जी ड्रिंक का सेवन  करने  से शरीर पहले इन से मिलने वाली ऊर्जा को खर्च करता है जिस कारण  आप अपनी मेहनत को बेकार कर देते हैं। ऐसा करने से एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। बेहतर यह है कि आपको  बीच-बीच में थोड़ा नॉर्मल पानी पीते रहना चाहिए।

यह भी पढ़िए:

ट्रेंडी और स्‍टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 5 आसान हेयरस्‍टाइल

अगर आपकी उम्र भी 30 के पार हो गई है तो करवाए यह 5 जरुरी टेस्ट

घास में नंगे पाँव चलने के ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

जीवन के 4 पड़ावों में रहे सेहतमंद, अपनाए यह बातें

Like & Share : @roundbubble

 Back to Top