कोल्ड ड्रिंक से ज्यादा ठंडे पानी से होने लगे सेहत को नुकसान

कोल्ड ड्रिंक से ज्यादा ठंडे पानी से होने लगे सेहत को नुकसान

आजकल जैसा कि आप जानते हैं की पेड़ न लगाने से, प्रदुषण से और ऐसे कईं कारणों से गर्मी ज्यादा पड़ने लगी है।  गर्मियों में ठण्ड पहुँचाने वाली चीजों का कारोबार काफी तेजी से ऊपर जाता है जैसे ऐसी, कूलर आदि ।  इन सब में कोल्ड ड्रिंक्स का भी गर्मियों में काफी कारोबार चलता है। गर्मी की वजह से लोग ज्यादा  कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं।

गर्मी की वजह से लोगों के पाचन तंत्र काफी प्रभावित होते हैं।  लेकिन क्या आपको पता है कि तेज धूप में शरीर को ताजगी देने के लिए जिस कोल्ड ड्रिंक का आप प्रयोग  कर रहे हैं वो शरीर के लिए कितनी हानिकारक है।

कोल्ड ड्रिंक का प्रयोग करने से होने वाले नुकसान

जैसा कि आप जानते हैं कि गर्मी की वजह से  पाचन तंत्र काफी प्रभावित होता है। ऐसे में जब आप तेज धूप से निकलर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो इसे पचा पाना शरीर के लिए काफी कठिन  हो जाता है। इसका प्रभाव इतना ज्यादा  होता है कि आप बीमार तक पड़ सकते हैं।

इसलिए  पीएं कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक पीने से न तो प्यास बुझती है और न ही ताजगी आती है।  इसमें सीसा,  कैडियम, क्रोमियम, कार्बन-डायऑक्साइड और शुगर जैसे तत्व पाए जाते हैं , जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचते हैं।  गर्मियों में इनका प्रभाव दोगुना हो जाता है.

वजन बढ़ाता है

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं  और अपनी सेहत का ध्यान रखना  चाहते हैं उन्हें कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक रोजाना पीने से आपका वजन बढ़ सकता है, लेकिन यह वजन आपको किसी मसल्स पर नहीं मिलेगा बल्कि यह सिर्फ आपका मोटापा बढ़ाएगा।  इससे आपका पेट का मोटापा बढ़ेगा। इसका लगातार सेवन करने से आपको कैफीन की लत लग जाएगी। जो आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा।

ठंडा पानी भी है खतरनाक और पहुंचा सकता है नुक्सान

घर में फ्रीज आने के बाद तो मानो लोगों को ठंडा पानी पीने की लत सी लग गयी है।  लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है। आप काफी बीमार पड़ सकते हैं जब आप ठंडा पानी पीकर तुरंत बाहर धूप में निकलेंगे या बाहर से घर में आकर सीधे ठंडा पानी पी लेंगे।  तो आपको इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिए और गर्मियों में मजे से रहना चाहिए।

यह भी पढ़िए :

समर वेकेशंस को बच्चों के लिए बनाएं मजेदार और क्रिएटिव

ऑफिस में हेल्दी बने रहने के लिए, जंक फ़ूड की जगह ट्राई करे यह फ़ास्ट फ़ूड

जानिये 7 टिप्स जिससे गर्मियों में एक्सरसाइज करते वक़्त रहेंगे आप एक्टिव और हाइड्रेट

ट्रेंडी और स्‍टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 5 आसान हेयरस्‍टाइल

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top