समर वेकेशंस को बच्चों के लिए बनाएं मजेदार और क्रिएटिव

समर वेकेशंस को बच्चों के लिए बनाएं मजेदार और क्रिएटिव

गर्मी के दिन आते ही बच्चो को छुट्टियों का इंतज़ार रहता है। ताकि वह छुट्टियों में मजे कर सके और खूब खेल सकें। जैसा कि आप जानते हैं कि गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। छुट्टियां आते ही बच्चे बहुत खुश हैं।

छुट्टियों में गर्मी की वजह से बच्चे दिन भर घर में रहते हैं, और घर में रहकर वे खूब सारी मस्ती और बदमाशी करते हैं। बच्चों को बिजी रखने के लिए आपको कुछ उपाय करने चाहिए जिससे बच्चे कुछ सीख सके।

गर्मियों की छुट्टी को बनाये यूँ मजेदार :

1. अगर आपके बचे में ड्राइंग करने की कला है तो आप उन्हें ड्राइंग क्लासेज ज्वाइन करवाएं ताकि वे और क्रिएटिव बने। इससे वे बोर भी नहीं होंगे और उन्हें बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा।
2. अगर आपके बच्चे को डांस करने की हॉबी है तो आप उसे डांस क्लासेज भी ज्वाइन करा सकते हैं जिससे वह बहुत साडी डांस फॉर्म्स सीख सके। इससे बच्चों की छुट्टियां बोरिंग नहीं रहेगी और मजे के साथ हॉबी को वह एक्सप्लॉर कर पाएंगे।
3. इन सबके अलावा आप, गर्मियों की छुट्टियों में आप बच्चों को समर कैंप में इनरोल करा सकते हैं जहाँ बच्चे काफी कुछ सीख सकते हैं।
4. गर्मियों की इतनी लम्बी छुट्टियों में आप अपने बच्चों के लिए ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। जैसे की आप कोई हिल स्टेशन जा सकते हैं। जहाँ आपको गर्मी का एहसास भी न हो और आप बहुत एन्जॉय भी कर सके।
5. छुट्टियों में बच्चों से घर के छोटे-मोटे काम भी करा सकते हैं, जैसे पेड़- पौधों में पानी डालना, अपनी बुक्स और को खिलौनों को सही जगह पर रखना , अपने कमरे की सफाई करना आदि।
6. ये सब चीजे सीखने के अलावा ध्यान दे कि बच्चों ने छुट्टियों में स्कूल से मिलने वाला गृह कार्य किया या नहीं। क्यूंकि छुट्टियां इतनी लम्बी होती हैं, तो ग्रह कार्य भी स्कूल से ज्यादा ही मिलता है।

यह भी पढ़िए:

ऑफिस में हेल्दी बने रहने के लिए, जंक फ़ूड की जगह ट्राई करे यह फ़ास्ट फ़ूड 

गर्मियों की छुट्टी में करे सैर, दिल्ली से 5 घंटे की दुरी पर स्थित है बेस्ट डेस्टिनेशन

5 Teenage Love Advice you should not Ignore

जानिये 7 टिप्स जिससे गर्मियों में एक्सरसाइज करते वक़्त रहेंगे आप एक्टिव और हाइड्रेट

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top