गर्मियों की छुट्टी में करे सैर, दिल्ली से 5 घंटे की दुरी पर स्थित है बेस्ट डेस्टिनेशन

गर्मियों की छुट्टी में करे सैर, दिल्ली से 5 घंटे की दुरी पर स्थित है बेस्ट डेस्टिनेशन

गर्मियों की छुट्टिया आ गई है जिनकी नहीं आई है कोई बात नहीं उनकी भी बस आने वाली है।  छुट्टियों में घूमने की प्लानिंग तो कर ही ली होगी अगर नहीं की है तो आज के लेख में हम कुछ ख़ास लेकर आए है जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी। आज हम  कुछ ख़ास जगह के बारे बताने जा रहे है जो कि उत्तराखंड और राजस्थान में मौजूद है। जानिए दिल्ली से सिर्फ 5 घंटे की दुरी पर मौजूद डेस्टिनेशन के बारे में –

नउकूचियाताल उत्तराखंड में

Naukuchiyatal in Uttrakhand

अगर आप अपने बच्चो के साथ समर वकेशंस पर जाने की तैयारी कर रहे है तो यह जगह बहुत अच्छी है। यह जगह दिल्ली से 5-7 घंटो की दुरी पर है। यह ऐसी जगह है जहा आप बोटिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग तक का अच्छे से लुत्फ़ उठा सकते है।  यही पर जंगलियागाव नाम की एक जगह है जहा बच्चो के साथ में बहुत ही शानदार पिकनिक सेलिब्रेट हो सकता है।

जैसलमेर राजस्थान में

Jaisalmer in Rajasthan

अगर आपका प्लान राजस्थान में घूमने का है तो आप जैसलमेर का किला घूम सकते है।  यह दुनिया का सबसे बड़ा किला है। किला घूमने की साथ साथ आप यहाँ लक्ष्मी नाथ मंदिर, जैन मंदिर और इसी के साथ कई एतिहासिक हवेलियों में भी घूम सकते है।

चमोली उत्तराखंड में

Chamoli in Uttrakhand

इस बात तो शायद सब वाकिफ है कि चमोली को भगवान का घर कहा जाता है। यह जगह दिल्ली से 5- 6 घंटे की दुरी पर स्थित है।  यहाँ पर तापमान कम रहता है जिसकी वजह से ठण्ड रहती है। जब आप बच्चो के साथ यहाँ आए तब आप यहाँ ट्रैकिंग, काबिल कार राइड और फोटोग्राफी का लुत्फ़ उठा सकते है।  यहाँ पर कई सारे पिकनिक स्पॉट है जहा आप अच्छे से घूम सकते है।

सवाई माधोपुर

Sawai Madhopur in Rajasthan

सवाई माधोपुर राजस्थान में एक जिला है।  इसे बीस्ट टूरिस्ट  प्लेस में शामिल किया गया है। यहाँ पर आप बच्चो को जंगल सफारी और विचित्र पक्षियों के बीच में लेकर जा सकते है। इससे बेहतर विकल्प ढूंढना शायद मुश्किल है। यहाँ पर शिकारी बाघ भी देखे जाते है। सवाई माधोपुर दिल्ली से 5 -7 घंटे की दुरी पर है।

नैनीताल और रानीखेत

Nainital and Ranikhet

नैनीताल ऐसी जगह है जिसे फॅमिली ट्रिप्स के लिए हमेशा से प्राथमिकता दी जाती है। नैनीताल में बोटिंग से लेकर कई सारे पिकनिक स्पॉट है। यहाँ पर बच्चे खुलकर मौज मस्ती कर सकते है। नैनीताल में बच्चे ट्रैकिंग भी कर सकते है और जू भी देख सकते है। दिल्ली से नैनीताल की दुरी है केवल 5 घंटे की।

यह भी पढ़िए:

घास में नंगे पाँव चलने के ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

केदारनाथ यात्रा – कम ऑक्सीजन से 10 दिन में सात श्रद्धालुओं की मौत

जानिए भारत में किस वजह से महिलाएं देती है अपने पति को धोखा

रविवार को तुलसी तोड़ने से पहले जान लीजिये ये गंभीर संकट

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top