घास में नंगे पाँव चलने के ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

घास में नंगे पाँव चलने के ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ है कि पार्क में शूज पहनकर टहलने से ज्यादा फायदेमंद होता है घास में नंगे पाँव घूमना।  आज के इस लेख में हम आपको बतायेगे कि नंगे पाँव घूमने से आप किन खतरनाक बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

पैरो में नहीं होगी सूजन

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि बढ़ती उम्र के साथ में लोगो के पैरो में सूजन की शिकायत होती है।  इसी चक्कर में वह अपनी पैरो की सूजन मिटने के चक्कर में डॉक्टर्स के चक्क्र काटते रहते है। लेकिन कई बार ऐसा होता है जिसकी वजह से डॉक्टर भी कुछ नहीं कर पाते है। और लोग सूजन से निजात नहीं पाते। लेकिन इस उपाय से जरूर आपको फायदा मिलेगा। घास पर नंगे पैर टहलने से आप सूजन से छुटकारा पा सकते है। घास पर नंगे पैर टहलने से ऑक्सीजन युक्त ब्लड आपकी बॉडी में अच्छे से सर्कुलेट होता है। इसी के साथ में पैरो में सूजन नहीं होगी।

अनिद्रा को कंट्रोल करें

जब किसी व्यक्ति को सोने में दिक्कत होती है।  घंटो सोने का प्रयत्न करने के बाद में भी जब नींद नहीं आती है तो उसे एक बीमारी होती है जिसे अनिद्रा कहा जाता है। इसे  एक तरह का स्लीपिंग डिसऑर्डर कहा जाता है। जब किसी को यह बिमारी होती है तो वह व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाता है। लेकिन अगर आप इस बीमारी से निजात पाना चाहते है तो नंगे पैर घास पर टहलना चाहिए।  ऐसा करने से आप इस बिमारी से मुक्ति पा सकते है। अगर आप शाम को 15- 20 मिनट रोज नंगे पैर घास पर टहलेंगे तो जल्दी आप इस बीमारी से निजात पा सकेंगे।

आँखों की रोशनी होगी तेज

पैरो में क प्रेशर पॉइंट होता है जब घास पर सुबह नंगे पैर चलते है तो यह प्रेशर पॉइंट दुरुस्त रहता है। एक रिसर्च में यह बात साफ़ हुई है कि घास के हरे रंग से आँखों को राहत मिलती है। घास पर सुबह की ओस आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

दुरुस्त होगा नर्वस सिस्टम

पैर में विशिष्ट एक्यूपंक्चर पॉइन्‍ट होते है जो की घास में चलने से उत्तेजित होते है।  इसकी मदद से हमारी नर्वस उत्तेजित होती है।  इस प्रक्रिया से हमारे नर्वस सिस्टम में सुधार होता है। अगर आप रेगुलर नंगे पैर घास पर चलते है तो वैरिकोज वेन्‍स के कारण दर्द, विशेष रूप से डायबिटीज के रोगियों के बीच, कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए:

केदारनाथ यात्रा – कम ऑक्सीजन से 10 दिन में सात श्रद्धालुओं की मौत

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top