ऑफिस में हेल्दी बने रहने के लिए, जंक फ़ूड की जगह ट्राई करे यह फ़ास्ट फ़ूड

ऑफिस में हेल्दी बने रहने के लिए, जंक फ़ूड की जगह ट्राई करे यह फ़ास्ट फ़ूड

हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात के संकेत मिले है कि ऐसे कई लोग है जो कि कार्यस्थल पर अनहेल्दी भोजन खाते है। इन लोगो को डॉयबिटीज़ और दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे लोगो को चिकित्सको द्वारा सलाह दी जाती है कि कार्यस्थल पर जंक फ़ूड ना खाए और जंक फ़ूड का सेवन अवॉयड करे।

अनहेल्दी भोजन भी मोटापे का बहुत बड़ा कारण बन सकता है। ऐसी जीवनशैली के चलते लोग बहुत सी बीमारियों के शिकार हो जाते है और कई तरह की परेशानिया झेलनी पड़ती है जैसे कि कार्यालय में अनुपस्थिति, कम उत्पादकता जैसी शिकायते झेलनी पड़ती है।

रिसर्च के बाद डॉक्टर का कहना है कि जंक फ़ूड खाने से अधिक वसा एकत्र होने की प्रवृत्ति होती है जिससे कि इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है। इस बीमारी के होने का एक प्रमुख कारण है कि लोग भाग दौड़ भरी जिंदगी के चलते सुबह नाश्ता नहीं कर पाते है। इसके के बाद में दिन के बाकी समय में अस्वास्थ्कर और फटाफट भोजन करते है।

ऐसा कहा गया है कि काम के दौरान जंक फ़ूड जैसे कि ट्रांस फैट्स वाली रेफिएंड कॉर्ब्स का उपयोग कम कर देना चाहिए। साथ ही में फ़ास्ट फ़ूड जैसे कि दही, फल. दूध, सलाद, डॉयफ्रुइट्स, सत्तू, निम्बू पानी, गन्ने का रस या फिर शहद लेना चाहिए।

सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि लोगो को कैफेटेरिया या वर्कप्लेस में फल और सब्जियों का स्टॉक करना चाहिए इसी के साथ में मीठे की जगह फल पर ज्यादा ज़ोर देना चाहिए।

जरुरत से अधिक भोजन करना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिये किसी को भी जरुरत से अधिक भोजन नहीं करना चाहिए। स्वाद लेने वाली कलिकाए केवल जीभ के सिरे और किनारे पर ही मौजूद होती है।

अगर कोई व्यक्ति जल्दी जल्दी भोजन करता है तो मस्तिष्क को संकेत नहीं मिलेंगे। हमेशा भोजन करते समय छोटे ग्रास खाने चाहिए अच्छे से चबाकर। यदि हम ठीक से चबा कर खाते है तो कलियों के माध्यम से दिमाग को संकेत मिलते है।

पेट जब 100 प्रतिशत भरा रहता है तब ही मस्तिष्क को संकेत मिलता है। यही वजह है कि कोई व्यक्ति कितना भी खा सकता है, यह सब उस व्यक्ति की परिपूर्णता पर निर्भर करता है।

डॉक्टर्स द्वारा कुछ दिए गए जरुरी सुझाव:

  • ज्यादा ना खाए, कम मात्रा में खाये और धीरे धीरे खाकर अपने भोजन का अच्छे से आनंद ले।
  • हो सके तो अपनी आधी थाली को फल और सब्जियों से भरे।
  • छोटे छोटे गासे खाये, बड़े कौर खाने से वजन बढ़ता है।
  • कम से कम आधा अनाज साबुत होना चाहिए।
  • जिन चीज़ो में ट्रांस फैट और चीनी की अधिकता हो उन्हें अवॉयड करे।
  • हेल्दी चीज़ो का चयन करे। कम वसा वाले दूध और डेयरी उत्पादों का उपयोग करे।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।
  • स्नैक्स वगरह का सेवन करने से बचे।
  • अपनी गतिविधियों के हिसाब सी भोजन के विकल्पों को संतुलित करे।

यह भी पढ़िए:

जानिये 7 टिप्स जिससे गर्मियों में एक्सरसाइज करते वक़्त रहेंगे आप एक्टिव और हाइड्रेट

ट्रेंडी और स्‍टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 5 आसान हेयरस्‍टाइल

अगर आपकी उम्र भी 30 के पार हो गई है तो करवाए यह 5 जरुरी टेस्ट

गर्मियों की छुट्टी में करे सैर, दिल्ली से 5 घंटे की दुरी पर स्थित है बेस्ट डेस्टिनेशन

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top