अगर रोजाना लेते है प्रोटीन पाउडर तो जानें इससे जुड़े नुक्सान

अगर रोजाना लेते है प्रोटीन पाउडर तो जानें इससे जुड़े नुक्सान

जो लोग जिम जाते है वर्कआउट करते है वो बहुत ही अच्छे से जानते होंगे की प्रोटीन पाउडर क्या होता है। ऐसे कई लोग है जिन्हे बॉडी बनाने का फितूर चढ़ा हुआ है। बॉडी और मसल्स बनाने वाले ऐसे कई लोग है जो कि प्रोटीन सप्लीमेंट के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते है।

अगर आप भी उनमे से है जो मसल्स बिल्ड करने के लिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते है तो पहले इससे जुड़े हुए कुछ साइड इफेक्ट्स जरूर जान ले।जब कोई व्यक्ति वर्कआउट के बाद में प्रोटींन पाउडर लेते है तो इससे इंसुलिन में बढ़ोतरी होती है और इसके नियमित रूप से सेवन से इंसुलिन में होने वाली यह बढ़ोतरी आगे जाकर सेहत को बहुत नुक्सान पहुँचती है।

यह प्रोटीन बहुत ही सामान्य से प्रोटीन होते है जिसे बहुत से लोग लेते है। आम तौर पर प्रोटीन का सेवन जिम में वर्कआउट करने वाले और बॉडी बिल्डर लेते है। इसको मसल्स बनाने के लिए तो इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसे जिस मेथड से बनाया जाता है वो शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है।

प्रोटीन पाउडर्स में बहुत से तरह के हार्मोन्स और बायोएक्टिव पेपटिड्स होते है। जिससे सीबम निर्माण बढ़ जाता है। एक रिपोर्ट यह बात भी जाहिर हुई थी कि प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से मुहासों की समस्या भी बढ़ जाती है।

जब कोई नियमित रूप से प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करता है तो इससे शरीर में न्यूट्रिशन का असंतुलन हो सकता है। जब कोई प्राकृतिक प्रोटीन लेता है जैसे कि अंडे, दूध और मीट तो ऐसा होने की सम्भावना बहुत कम होती है।

Also Read:

कैसे बन रही है अदरक बालों के लिए वरदान, जाने इसके गजब के फायदे

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए यह अचूक उपाय

ठंड में होने वाले रोग और उनके आसान उपचार

इन अजीब डाइट प्लान को अपनाकर आप भी करे अपना वजन कम

Like and Share our Facebook Page.

 Back to Top