ठंड में होने वाले रोग और उनके आसान उपचार

ठंड में होने वाले रोग और उनके आसान उपचार

ठंड के मौसम को शुरू से ही सेहत और सुंदरता के लिए वरदान माना जाता है। लेकिन अगर इस मौसम में अगर सावधानी नहीं रखी जाए तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याए भी हो सकती है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलु उपाय है जिनको आजमाकर आसानी से इन बीमारियों से बचा जा सकता है।  तो आइये जानिये ठंड में होने वालें कौनसे रोग है और उनके क्या उपचार है।

सर्दी मौसम में अक्सर सबको कब्ज की समस्या की शिकायत रहती है। ज्यादातर पाचन संबंधी कारणों से यह समस्या और बढ़ जाती है। इसलिए इस बिमारी से बचने के लिए ठंड के मौसम में पानी खूब पीना चाहिए। एवं भोजन करने के तुरंत बाद जीरा पाउडर खाने से भी पाचन क्रिया ठीक रहती है।

सर्दी के मौसम में कई लोगो को ठंडी हवा और ठंड के मौसम के कारण सिरदर्द होता है। जिसको आसानी से कम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे दर्द में दूध के अंदर जायफल घिसकर माथे पर इसका लेप लगाना चाहिए। ऐसा करने से सिरदर्द में काफी जल्दी आराम मिलेगा।

अक्सर सर्दी के मौसम में त्वचा के फटने की समस्या रहती है साथ में होंठो का फटना भी आम बात है। इससे होंठो की त्वचा नर्म और मुलायम भी होती है।

ठंड के मौसम में एड़ियां फटने की समस्या भी बहुत आम रहती है, इनको बिवाइयां फटना कहते है। अगर ऐसा हो रहा है तो इसमें एड़ियों पर प्याज घिसकर उसका पेस्ट लगाना चाहिए या फिर ग्रीस लगाने से भी आराम मिलेगा।

सर्दियों के  मौसम में प्रायः छाती में अक्सर बलगम जमा हो जाता है। जब ऐसा होता है तो इससे बहुत ही परेशानी होती है। अगर ऐसी समस्या आपके साथ है तो अंजीर का सेवन करे। अंजीर की मदद से बलगम निकलेगा और खांसी में भी राहत मिलेगी।

जब सर्दी बहुत ज्यादा लग जाती है तो ऐसे में बुखार आना भी आम बात है। अगर आप इससे बचना चाहते है तो एक दिन में तीन बार अजवाइन का चूर्ण भी बहुत फायदेमंद होता है। इसकी मदद से ठंड का बुखार जल्दी उतर जाता है।

अगर किसी को खांसी, जुकाम, बुखार एक साथ हो रहा है तो ऐसे में पुदीने के पत्तों की चाय बनाकर उसमे शक़्कर या फिर नमक मिलाकर पीने से बहुत लाभ होता है।

जब कफ अधिक जम जाता है तो इससे दमा की परेशानी बढ़ने लगती है। इस समस्या में अजवायन के साथ में छोटी पीपर और पोस्तदाना का काढ़ा बनाकर पीने बहुत जल्दी लाभ होता है और आराम मिलता है।

Also Read:

सर्दियों में च्यवनप्राश खाने के 10 बेमिसाल फायदे

जैतून के तेल के बेमिसाल फायदे

सौंदर्य लाभ पाने के लिए अपनाए बेसन का फेसपैक

फिट होने के लिए सुबह खुद को दे सिर्फ 40 मिनट

Like and Share our Facebook Page.

 Back to Top