फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए यह अचूक उपाय

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए यह अचूक उपाय

चाहे सर्दी का मौसम हो या गर्मी का एड़ियों का फटना एक बहुत ही आम बात है। लेकिन इसकी परेशानी बहुत ही अलग अलग हो सकती है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोगों के लिए यह बहुत ही आम और सामान्य बात रहती है लेकिन ऐसे कई लोग है जिनकी फटी एड़ियां बहुत ही दर्द भरे घाव का रूप ले लेती है। स्थिति चाहे से गंभीर हो या यही हो इन दोनों ही स्थिति में पैरों और एड़ियों की खूबसूरती चुरा लेती है।

अगर आप भी फटी हुई एड़ियों की समस्या से परेशान है और बहुत से उपाय आजमाकर थक गए है तो आप इस एक उपाय की मदद से आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिये इसके क्या कारण है और इससे बचने के रामबाण उपाय:

इसका प्रमुख कारण है कि शरीर में उष्णता या खुश्की के बढ़ जाने से, नंगे पैर चलने फिरने से, खून की कमी, तेज ठंड के प्रभाव से और धूल मिट्टी से पैर की एड़ियां फट जाती है। अगर इनकी देखभाल अच्छे से  नहीं करते तो यह कई ज्यादा फट जाती है और इनमे खून आने लगता है। यह बहुत दर्द करती है।

उपाय के तौर पर आप एक मरहम बना सकते है। जिसमे आपको अमचूर का तेल लेना है 50 ग्राम, मोम 20 ग्राम, सत्यानाशी के बीजों का पाउडर लेना है 10 ग्राम और शुद्ध देसी घी लेना है 25 ग्राम। इन सभी सामग्री को मिलाकर एक जान करके और इसके बाद में इन्हे शीशी में भरले। जब आप सोए उस समय अपने पैरों को धोकर एक दम साफ़ कर ले। उसके बाद में पोछकर यह दवाई बिवाई में भर दे और ऊपर से मोज़े पहनकर सो जाए।

इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपकी बिवाई दूर हो जाएगी। और तलवों की त्वचा साफ़, चिकनी एवं साफ़ हो जाएगी। इसके अलावा त्रिफला चूर्ण को खाने  के तेल में तलकर मल्हम जैसा गाड़ा बना ले। इसको सोते समय बिवाइयों पर लगाए। ऐसा करने से थोड़े ही दिनों में बिवाइयां दूर हो जाएगी।

Also Read:

ठंड में होने वाले रोग और उनके आसान उपचार

जैतून के तेल के बेमिसाल फायदे

सौंदर्य लाभ पाने के लिए अपनाए बेसन का फेसपैक

जानिए चीनी कैसे खूबसूरती निखारने के काम आती है?

Like and Share our Facebook Page.

 Back to Top