लौंग की चाय के बेमिसाल फायदे

लौंग की चाय के बेमिसाल फायदे

क्या आप भी उन लोगो में से है जो कि चाय के शौक़ीन है।  ऐसे में आपको अलग अलग फ्लेवर की चाय पीना भी पसंद आता होगा। ऐसे में आपको लौंग की चाय जरूर पीकर देखना चाहिए। स्वाद में तो अच्छी होती ही है। इसी के साथ यह  सेहत से जुडी खासकर मसूड़ों और दांतों से जुडी कई प्रकार की समस्याओ को दूर भगाने में कारगर होती है।

जानिये लौंग की चाय के 7 फायदे:

  • अगर कभी भी किसी को ओरल प्रॉब्लम हो तो उस समय लौंग वाली चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है।अगर कोई इसका नियमित सेवन से मसूड़ों और दांतों से जुडी परेशानियां दूर हो जाती है। यह मुँह में मौजूद बैक्टीरिया साफ़ करने में मदद करती है।
  • क्या आपके गले में खराश है, या गला ख़राब है, और आपको खासी या जुकाम हो जाती है तो ऐसे में लौंग की चाय पीना बहुत फायदेमंद और लाभकारी होता है।
  • बुखार में भी लौंग की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग करने से आपका बुखार ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएगा और नेचुरल तरीके से जल्दी ठीक हो जाएगा।
  • मांसपेशियों और शरीर के अंगों से निजात पाना चाहते है तो लौंग की चाय आपके लिए कारगार नुस्खा साबित होगी। और अगर आप चाहते है तो लौंग की चाय से दर्द वाले स्थान की सिकाई कर सकते है। ऐसा करने से आपको काफी फायदा होगा।
  • अगर पाचन संबंधी कोई समस्या है तो आप लौंग की चाय का सेवन कर सकते है यह काफी असरदार है। अगर किसी को पेट में एसिडिटी है या पाचन तंत्र की धीमी गति होने पर लौंग की चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। ऐसा करने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है।
  • जब दांतो में दर्द होता है तो लोग अक्सर लौंग के तेल का प्रयोग करते है। लेकिन आप साबुत लौंग का सेवन नहीं करके लौंग की चाय भी पी सकते है यह काफी फायदेमंद होती है। इसी के साथ में कफ और गले की खराश के लिए भी लौंग की चाय बहुत लाभदायक होती है।
  • जैसा कि हम जानते है कि लौंग में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। इसी वजह से इसकी चाय पीने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन खत्म करने में मदद मिलती है। इम्युनिटी पावर भी बढ़ता है।

Also Read:

कौन से सपने देते है शादी के संकेत?

जानिये हल्दी वाले दूध के बेमिसाल फायदे

कैसे कमजोर होती हड्डियों को बनाए मजबूत?

होगा भरी नुक्सान अगर घर मे रखी है फटे पुराने कपड़ो की पोटली

Like and Share our Facebook Page.

 Back to Top