साइनस की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू उपचार से मिलेगा जल्द आराम

साइनस की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू उपचार से मिलेगा जल्द आराम

जैसे जैसे मौसम बदलता है लोगो में कफ, कोल्ड, इन्फेक्शन और साइनस की जैसी समस्याए बढ़ने लगती है। साइनसाइटिस के सामान्य लक्षण है सिर दर्द, बहती नाक एवं चेहरे पर सूजन। ऐसा बहुत ही कम स्थितियों में देखा जाता है कि साइनस की समस्या गंभीर हो।

ऐसे कई लोग होते है जो इस समस्या में एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन कर लेते है। दवाओं से बहुत ही बेहतर इलाज साबित होता है। आइये आज के लेख में जानते है इस घरेलु उपचार के बारे में:

स्टीम लें

अगर आपकी नाक साइनसाइटिस की वजह से बह रही है तो ऐसे में स्टीम लेना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आपको एक बर्तन में गर्म पानी लेना है और तौलिये से मुँह ढक ले। पानी की भाप लेने से आपकी नाक पूरी तरह से खुल जाएगी और आपको आराम भी मिलेगा।

अपने चेहरे पर गर्म तौलिया रखे

साइनसाइटिस में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि नाक बंद हो जाती है। नाक बंद होने की वजह से सिर भारी सा रहता है। ऐसे में गर्म पानी में तौलिया भिगोकर उससे अपना चेहरा ढक ले। आपको इस नुस्खे से बहुत आराम मिलेगा।

गर्म लिक्विड ले

अगर आपको साइनस की दिक्कत है तो गर्म गर्म लिक्विड का सेवन करे। जब गर्म लिक्विड पीते है तो इससे बंद नाक खुल जाती है। इस बात का हमेशा ध्यान रखे की साइनस की समस्या में गलती से भी अल्कोहल न ले।

पर्याप्त आराम करें

अगर आप इस समस्या से जल्दी से जल्दी उबरना चाहते है तो ज्यादा से ज्यादा आराम करे।  जब लगातार बैठते है और ज्यादा काम करते है तो उससे भी साइनस की समस्या और बढ़ जाती है। थोड़ी थोड़ी देर में सीट से उठे और अपनी नींद पूरी करे।

Also Read:

लौंग की चाय के बेमिसाल फायदे

कौन से सपने देते है शादी के संकेत?

क्या आप भी परेशान है अपने तैलीय बालो से तो अपनाए यह 5 असरदार टिप्स

थाईलैंड में कम बजट में पार्टनर को कराए जन्नत की सैर

Like and Share our Facebook Page.

 Back to Top