फंगल इन्फेक्शन को दूर भगाए रसोई में छिपे हुए इन 5 फॉर्मूलों से

फंगल इन्फेक्शन को दूर भगाए रसोई में छिपे हुए इन 5 फॉर्मूलों से

आज कल अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोगो के सिर में फंगल इन्फेक्शन की शिकायत होती है। जो बैक्टीरिया फंगल इन्फेक्शन पैदा करते है वो अक्सर मानसून में ही पैदा होते है।  कई मामलो में तो बारिश के बाद भी इनका प्रभाव ख़त्म नहीं होता है। इस दौरान लोग डैंड्रफ से भी काफी परेशान रहते है। आज के लेख में हम आपको बताएगे की किन चीज़ो के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ और फंगल इन्फेक्शन से बच सकते हो।

बेकिंग सोडा-

अगर आप आप स्कैल्प फंगल दूर करना चाहते है तो इसके लिए बेकिंग सोडा बड़ा कारगर है। यह फार्मूला फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में बहुत राहत दिलाता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स करले उसके थोड़ी देर बाद में शैम्पू की बजाय सिर को सादे पानी से धोले।

विनेगर-

फंगल इन्फेक्शन को दूर करने के लिए आप एप्पल विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते है। विनेगर एक मात्रा ऐसा फार्मूला है जो कि सीधा इन्फेक्शन पैदा करने वाली मुख्य फंगी पर वार करता है। एप्पल विनेगर को पानी में मिला कर धीरे धीरे इन्फेक्शन वाले हिस्से पर लगाए।

एलोवेरा जेल-

अगर हम एलोवेरा को संजीवनी बूटी कहे तो इसमें कोई गलत बात नहीं होगी क्योकि सिर में होने वाले इन्फेक्शन को दूर करने में एलोवेरा जेल काफी कारगर है। एलोवेरा जेल आपको जलन खुजली और रैशेज से भी राहत दिलाता है। जब इन्फेक्शन हो तब बालो की जड़ो में एलोवेरा जेल 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। चंद दिनों में ही आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

दही-

अगर आप या फिर आपका कोई  जान पहचान वाला व्यक्ति फंगल इंफेक्शन का दंश झेल रहा है तो उसको रोकने के लिए दही ख़ासा मददगार हो सकता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स लैक्टिक एसिड बनाता है। इसकी मदद से आप फंगल इन्फेक्शन की रोकथाम कर सकते है।

हल्दी-

एक चम्मच हल्दी की मदद से आप त्वचा में होने वाले कई तरह के रोगो से निजात पा सकते है। हल्दी का पेस्ट बनाके इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाए तो आपको इससे जल्दी ही मुक्ति मिल जाएगी।

Also Read:

इस दिवाली अपने घर की खूबसूरती को बढ़ाए, ऐसे सजाए अपने सपनो का आशियाना 

फाइबर युक्त भोजन: भोजन में फाइबर की मात्रा अवश्य ले

हृदय रोग से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु नुस्खे

जानिए नाखूनों पर लहसुन रगड़ने से क्या होता है

Like & Share: @roundbubble

Latest Article

November 8, 2019 3:54 pm
 Back to Top