जानिए स्ट्रेस दूर करने के सही तरीके

जानिए स्ट्रेस दूर करने के सही तरीके

जो लोग ऑफिस जाते है उनकी जिंदगी से स्ट्रेस कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। जब कोई इंसान वर्किंग होता है तो उसका असर हमारी लाइफस्टाइल पर भी साफ़ असर देखने को मिलता है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि डिप्रेशन से मुक्त होने के लिए लोग काउंसलिंग एवं तरह तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते है। जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है। अगर आप स्ट्रेस फ्री लाइफ जीना चाहते है तो कुछ बातो का ध्यान रखे।

अक्सर आपने यह बात लोगो को कहते हुए सुना होगा कि जबसे मोबाइल फ़ोन आया है तब से लोगो में स्ट्रेस की समस्या ज्यादा बढ़ गई है। कहा जाता है कि मोबाइल फ़ोन को स्विच ऑफ कर देना ही एक मात्र सही उपाय है। लेकिन असल बात तो यह मोबाइल फ़ोन से ज्यादा हमे थोड़ी देर के लिए खुदको स्विच ऑफ रखने की जरुरत है। एक दिन में कम से कम एक बार आपको यह ट्रिक जरूर आजमानी चाहिए।

दिनभर में एक ऐसा वक़्त भी होना चाहिए जब आप ऑफिस के काम या जिंदगी में चल रही परेशानियों के बारे में बिलकुल भी ना सोचे। जितना हो सके मन को शांत रखे और दिमाग को परेशानियों से एकदम मुक्त कर दे। एक बार आँखें बंद करे और गहरी सांस ले। ऐसा करने से आपको अच्छा फील होगा और धीरे धीरे यह अभ्यास आपके व्यवहार में भी शामिल हो जाएगा।

स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाए यह काम

  • क्या आप लोगो के बीच में रह कर अकेला महसूस करते है। और यहाँ भी आपका मानसिक अवसाद आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है। इसके लिए आपको अच्छी चीजे पढ़ना लिखना शुरू कर देना चाहिए। अगर आपका मन करे तो आप पेंटिंग भी कर सकते है।
  • एक रिपोर्ट के जरिये यह बात साबित हो गई है कि म्यूजिक भी स्ट्रेस को दूर करने में बहुत मददगार है। अगर आप अपने स्ट्रेस से परेशान है तो म्यूजिक भी सुन सकते है।
  • सुबह के वक़्त रनिंग शुरू कर दीजिये। जब आप ताजा हवा में खुलकर सांस लगे तो आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे। 
  • जब भी ऑफिस से वीक ऑफ मिले तब उसका सही से इस्तेमाल करे। वीक ऑफ को मी टाइम के रूप में सेलिब्रेट करना शुरू कर दीजिये। आप चाहे तो दोस्तों के साथ मूवी देखने या स्पोर्ट्स एक्टिविटी में हिस्सा ले सकते है।

Also Read:

कब मनाएगे धनतेरस? जानिए पूजा करने की विधि और शुभ मुहूर्त

10 Online Shopping Tips to Save Money

फंगल इन्फेक्शन को दूर भगाए रसोई में छिपे हुए इन 5 फॉर्मूलों से

इस दिवाली अपने घर की खूबसूरती को बढ़ाए, ऐसे सजाए अपने सपनो का आशियाना 

Like & Share: @roundbubble

Latest Article

November 8, 2019 3:54 pm
 Back to Top