फूड पॉइजनिंग होने पर करे यह 5 असरदार उपाय

फूड पॉइजनिंग होने पर करे यह 5 असरदार उपाय

कई बार अक्सर लोग अपना मन बना  लेते है कि वो बाहर का खाना खाने से बचेंगे लेकिन कितना भी खुद को बाहर खाने से बचा ले कई बार ऐसे मौके आ जाते है जब बाहर खाना पड़ जाता है। जो भी बाहर खाना होता है उसकी  गारंटी नहीं होती है कि वो ताजा ही होगा या अभी का बना होगा। इसकी वजह से कई बार लोगो को फ़ूड पॉइजनिंग हो जाती है और कई  लोगो में इसकी आशंका काफी हद तक बढ़ जाती है। आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले है जिनको करने से बहुत जल्दी फ़ूड पॉइजनिंग से बिगड़ने वाली तबियत से राहत मिलेगी।

फ़ूड पॉइजनिंग होने पर क्या करे?

नींबू का सेवन करे

have lemon juice

जैसा की हम जानते है कि निम्बू में एंटी इंफ्लेमेटर, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते है। जब निम्बू पानी पीते है तो फ़ूड पॉइजनिंग वाले बैक्टीरिया मर जाते है। आप खली पेट भी निम्बू पानी बनाकर पी सकते है। आप गर्म पानी में भी निम्बू निचोड़ के पी सकते है।

सेब के सिरके का सेवन करे

seb ke sirke ka sevan kare

सेब के सिरके में मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने वाले तत्व होते है। जब खाली पेट इसका सेवन करते है तो यह बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

तुलसी का सेवन करे

tulsi ka sevan kare

तुलसी में ऐसे गुण होते है जो कि सूक्ष्म जीवो से लड़ते है। तुलसी में रोगाणुरोधी गुण पाए जाते है। कई तरीको से तुलसी का सेवन कर सकते है। एक कटोरी दही में तुलसी की पत्तिया, काली मिर्ची और थोड़ा सा नमक दाल के खा सकते है। इसी के साथ में पानी के साथ में भी तुलसी की पत्तिया डालकर पी सकते है।

दही का सेवन करे

dahi ka sevan kre

दही को एक प्रकार का एंटीबायोटिक माना जाता है। दही में थोड़ा सा काला नामक डालकर खा सकते है।

लहसुन का सेवन करे

lehsun ka sevan kre

सबसे ज्यादा एंटीफंगल गन लहसुन में पाए जाते है। सुबह उठके खाली पेट लहसुन की कच्ची कालिया पानी के साथ लहै सकते है।  ऐसा करने से भी बहुत राहत मिलेगी।

यह भी पढ़िए

जानिए किस कारण से होती है हड्डियां कमजोर?

नारियल पानी के ऐसे 5 फायदे जो मदद करे भयंकर रोगो से लड़ने मे

महिलाये, डाइट में जरूर शामिल करे ये पोषक तत्व

गर्भावस्था में करना चाहिए योग कैसे रहेंगे माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top