महिलाये, डाइट में जरूर शामिल करे ये पोषक तत्व

महिलाये, डाइट में जरूर शामिल करे ये पोषक तत्व

बढ़ती उम्र के साथ साथ महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन आते है, और ऐसे में महिलाओं को कमजोर फर्टिलिटी, और खून की कमी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपने अक्सर लोगो को कहते हुए सुना होगा की हेल्थ हमारी सबसे बड़ी पूजी है और माँ बनना दुनिया का सबसे बड़ा सुख लेकिन आज कल का बढ़ता तनाव, अनियमित पीरियड्स , अल्कहॉल का सेवन और उसमे मौजूद टोक्सिन , हाई या लौ बीऍमआई जीवनशैली और आहार से जुड़े कुछ ऐसे कारक है जो महिलाओं से जुडी उनकी प्रजनन क्षमता को अधिक मात्रा में व् बुरी तरह से प्रभावित कर रहे है|

ऐसे बढ़ाए फर्टिलिटी:

हर महिलाओं को कंसीव करने के लिए ओब्वुलेशन के साथ साथ हेल्दी डाइट लेना बेहद जरुरी है, पौष्टिक आहार के साथ साथ महिलाओं को अपनी जीवनशैली को स्वस्त बनाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज भी करनी चाहिए, इसकी वजह से फर्टिलिटी में भी सुधार आता है|

इन पांच पोषक तत्वों की जांच बेहद जरुरी है, शरीर में फर्टिलिटी जांचने के लिए:

  • मेग्नेशियम और विटामिन बी– हार्मोनल एक्टिविटी को विनियमित करने के लिए यह दोनों आहार बेहद जरुरी है.
  • जिंक– सामान्य प्रजनन में योगदान करने के लिए बेहद जरुरी है.
  • विटामिन डी– इम्यून सिस्टम को सही तरह काम करने के लिए बेहद जरुरी है.
  • विटामिन ई– ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है.
  • फोलिक एसिड- गर्भावस्ता के दौरान मार्त टिश्यू को बढ़ने में काम आता है.

डाइट में शामिल करे ये चीजे फर्टिलिटी बढ़ने के लिए:

हरी पत्तेदार सब्जिया-

हरी सब्जियों में मोजूद आयरन, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट महिलाओं को कंसीव करने में मदद करता है, और इनका सेवन प्रजनन अंग स्वस्त बनाते है.

सूखे मेवे-

सूखे मेवे में मौजूद ओमेगा ३ फैटी एसिड शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है, महिलाओं को इसे अपनी डाइट में शमिल करना  भूलना नहीं चाहिए.

फल-

फलो में मौजूद विटामिन सी जल्दी कंसीव करने में मदद करता है. और अगर आप जल्दी कंसीव करना चाहती है तो, फलो मई संतरा, स्ट्रॉबेरी, और कीवी जैसे फलो का रोजाना सेवन करना चाहिए.

रेशा युक्त आहार-

रेशा युक्त आहार जैसे की साबुत अनाज, गेहू की रोटियां, ब्राउन राइस, और बीन्स, तंत्र को मजबूत बनाने के साथ साथ फर्टिलिटी को भी मजबूत बनाता है, इन्हे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए.

शराब और ध्रूमपान से बचे-

अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती है तो इन चीजों से दूर रहे जैसे की ध्रूमपान, शराब और इत्यादि क्युकी इनका सेवन गर्वधारणा की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित करता है.

मैजिक मिल्क-

दूध में कैल्शियम के साथ साथ प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती है. दूध मई मौजूद प्रोटीन की मदद से फर्टिलिटी हॉर्मोन जल्दी बनने में मदद मिलती है. बता दे, हाई फेट डेरी प्रोडक्ट फर्टिलिटी की उम्मीद बढ़ा देते है.

मानसून सीजन का लुत्फ़ उठाने के लिए दोस्तों के साथ जरूर घूमे यह 5 जगह

Whatsapp लेके आ रहा है 5 नए फीचर्स,  जानिए वो कौनसे फीचर्स है

The Most Important Requirement of a Married Man

साइकिल का भारत से है खास कनेक्शन, जानिए साइकिल चलने के पांच फायदे।

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top