Ayurvedic Nuskhe

अब भिंडी के पानी से हुआ शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक का इलाज

भिंडी का पौधा किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है। भिंडी का इस्तेमाल कई तरीको से किया जाता है। कई लोग इसे सब्जी की तरह उपयोग में लेते है। और इसी के साथ इसका प्रयोग आचार और सूप के रूप में भी लिया जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है चाहे गर्मी का सीजन हो या सर्दी का।

इसे अक्सर कैरिबियन से लेकर चीन तक के व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और इसकी लोकप्रियता हर समय बढ़ती जा रही है, खासकर जब से इस सब्जी का इस्तेमाल अचार के रुप में, साइड़ ड़िश या सूप की एक सामग्री के तौर पर किया जा सकता है, इसे इसके तेल के लिए भी उपयोग किया जाता है जिसे निकाला जा सकता है तथा भिंड़ी के तेल के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

अब हो जाइये बीमारी मुक्त, इस्तेमाल करके देखिये भिंडी का पानी

भिंडी बहुत से लोगो की फेवरेट सब्जी होती है लेकिन वो लोग अभी तक भिंडी के पानी के फायदे नहीं जानते है।  भिंडी का पानी कई बीमारियों से बचाता है। भिंडी के पानी से शुगर, किडनी की बीमारियाँ , दमा और कोलेस्ट्रॉल जैसे जानलेवा बीमारियों का इलाज़ संभव है | आज के इस लेख  में हम आपको बतायेगे की कैसे भिंडी के प्रयोग से आप बहुत सी बीमारियों को अलविदा कह सकते है।

भिंडी के पानी के अचूक फायदे

सामग्री

  • चार भिंडी
  • एक कप साफ़ पानी

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले भिंडी को साफ़ पानी से धोले। उसके बाद में आगे का उसके पीछे का हिस्सा काट दे। फिर भिंडी को एक कप पानी में डाल दीजिये और पूरी रात ऐसे ही छोड़ दीजिये | और दुसरे दिन इस मिश्रण का निचोड़ एक गिलास में निकाल लीजिये और उस निचोड़ में थोडा साफ़ पानी डाल लीजिये |इसका सेवन नियमित सुबह खाली पेट करने से आपको जल्दी लाभ होगा।

Related posts

आंवला और शहद से पाए भरपूर एनर्जी

roundbubble

सफ़ेद दाग और चरम रोग का रामबाण इलाज-बावची

roundbubble

4 टिप्स- बाउंसी चीक्स के लिए

roundbubble

8 comments

Comments are closed.