अब घर पर आसानी से बनाएँ अपना प्रोटीन पाउडर

अब घर पर आसानी से बनाएँ अपना प्रोटीन पाउडर

आज के ज़माने में हर किसी लड़के को जैसे होड़ सी मची है बॉडी बनाने की। सबको अपनी बॉडी को एक से बढ़ कर एक बनाना है। इसी के चक्कर में लड़के कही तरह के प्रोटीन पाउडर लेना शुरू कर देते है। लेकिन कई बार पाउडर तब तक असर करता है जब तक उसका इस्तेमाल करते रहे।  जब पाउडर का इस्तेमाल करना बंद करते है तो शरीर फिर से ढीला पड़ने लगता है।

अगर आप सोच रहे है की एक दो दिन में वजन घट जाये या एक दो दिन में बढ़ जाये तो ऐसा गलत है। इसमें कुछ समय तो जरूर लगेगा लेकिन अच्छा रिजल्ट जरूर मिलता है। बॉडी बिल्डिंग के लिये आपको चीनी, कार्ब और वसा वाले भोजन पर रोक लगानी होगी।आज हम आपको एक ऐसे घरेलू प्रोटीन पाउडर के बारे में बताएँगे जो आपके शरीर को हष्ट पुष्ट और मस्कुलर बनाने के साथ साथ आपकी 6 पैक एब्स की चाह को पूरा करता है।

आइये आज हम आपको घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि बताते है।

1.पाउडर को बनाने के लिए 1 चम्मच मिल्क पाउडर में 1 चम्मच सोयाबीन, 7 बादाम और 1 चम्मच ही मूंगफली मिलाएं और इन्हें मिक्सी में पीसकर पाउडर तैयार कर लें। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनकी मात्रा बढ़ाकर भी बना सकते हो लेकिन ध्यान रहे कि सभी सामग्रियां सामान मात्रा में ही लें। इस तैयार पाउडर को आप स्टोर करके रख लें और नियमित रूप से इसका सेवन करें।

2.युवा इस पाउडर की 5 चम्मच को दूध में मिलाकर पियें।अगर आपने जिम ज्वाइन कर रखा है तो आप एक्सरसाइज के बाद इस पाउडर का प्रयोग करें जल्द ही आप अपने शरीर में नयी ऊर्जा, जोश और मजबूती महसूस करोगे। साथ ही ये आपके शरीर को सही शेप में भी लाता है और जल्द ही आपके भी 6 पैक या 8 पैक एब्स बन जाते है।

3.वृद्ध लोगों और स्त्रियों में अकसर जोड़ों के दर्द,कमर में दर्द, अकडन व शरीर में कमजोरी की शिकायत होती है किन्तु अगर वे इस पाउडर की 4 से 5 चम्मच की मात्रा को रोजाना दूध के साथ लें तो उनकी ये सभी शिकायत दूर हो जाती है और उन्हें भी स्वस्थ और निरोगी शरीर प्राप्त होता है।

 Back to Top