घर में लाए यह 4 पौधे और बनाए आस पास की हवा को शुद्ध

घर में लाए यह 4 पौधे और बनाए आस पास की हवा को शुद्ध

जैसा की हम सब जानते है कि दिल्ली- NCR में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण से हर कोई इंसान परेशान है। चाहे बच्चें हो या बुजुर्ग ख़राब एयर क्वालिटी की वजह से हर कोई इंसान परेशान है। अगर आप बढ़ते हुए प्रदुषण से बचना चाहते है तो मास्क का इस्तेमाल करे और खाने पीने का भी पूरा ध्यान रख रहे है।

जैसे जैसे प्रदूषण बढ़ रहा है वैसे वैसे पेड़ पौधों की मांग भी बढ़ रही है। पेड़ पौधे ऐसी चीज है जो कि एयर प्युरिफायर यानी वायु को शुद्ध रखने का काम करते है। आज के लेख में हम बताएगे की वो कौनसे पौधे है जो कि जहरीली हवाओं से निपटने में कारगार साबित होते है। इन पौधों को लगाने से आपका घर का वातावरण साफ़ और शुद्ध रहेगा।

एलोवेरा

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि एलोवेरा बहुत ही गुणकारी होता है। एलोवेरा एक ऐसा प्लांट है जो कि फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को दूर करता है। इसे लगाना बहुत ही आसान होता है। और यह बहुत जल्दी से सूर्य की किरणों को तेजी से ग्रहण करता है।

एरेका पाम

यह ऐसा पौधा है जिसे लिविंग रूम में भी प्लांट किया जा सकता है। यह ऐसा पौधा है जो कि हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है। अगर घर में हवाओं का शुद्धिकरण करना चाहते है तो कम से कम 4 पौधे लिविंग रूम में लगाए।

मनी प्लांट

अधिकतर घरो में मनी प्लांट पाया जाता है। यह प्लांट हवा को शुद्ध करने के लिए बहुत मददगार है। इन्हे कही भी लगा सकते है यह आसानी से कही भी बढ़ जाते है। मनी प्लांट एक ऐसा प्लांट है जो कि घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते है।

गरबेरा डेजी

यह चमकीले फूलो वाला पौधा होता है जो कि हवा को साफ करने के लिए बहुत मददगार होता है। इसको घर में लगाने से कई रासायनिक तत्व घर से बाहर निकल जाते है। इसे आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते है।

Also Read:

कश्मीर से लेकर हिमाचल के पहाड़ो पर हुई भयंकर बर्फ़बारी

अगर आप भी चाहते है खूबसूरत और मुलायम पैर तो अपनाए यह टिप्स

इन खाद्य पदार्थो की मदद से बढ़ाए महीने भर में वजन

जानिए स्ट्रेस दूर करने के सही तरीके

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top