इन खाद्य पदार्थो की मदद से बढ़ाए महीने भर में वजन

इन खाद्य पदार्थो की मदद से बढ़ाए महीने भर में वजन

वजन को लेकर चिंतित

दुनिया में तक़रीबन 90 प्रतिशत लोग ऐसे है जो कि अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर बहुत चिंतित रहते है।  लेकिन 10 प्रतिशत लोग ऐसे भी है जो बहुत मेहनत  करने के बाद में भी अपना वजन नहीं बढ़ा पाते है। इस वजह से उनके दोस्तों, रिश्तेदारों अलग अलग नाम से पुकारने लगते है। कई लोग उन्हें तिनका कहकर पुकारते है तो कोई माचिस की तिल्ली कहता है। मार्किट में ऐसे कई प्रोडक्ट्स आते है जिनके इस्तेमाल से आप कम समय में या कुछ ही महीनो में अपना वजन बढ़ा सकते है लेकिन इन चीजों के बहुत ही बड़ी मात्रा में साइड इफ़ेक्ट भी होते है।लेकिन इतनी छोटी सी बात से घबराने की कोई बात नहीं है।  आज के लेख में हम कुछ ऐसी चीजे बता रहे है जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में ज्यादा वजन बढ़ा पाएंगे।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन

किशमिश, पिस्ता, काजू यह कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स है जिनके सेवन करने से वजन बहुत ही सही प्रकार से बढ़ता है।  अगर आप ऐसे सादा नहीं खा सकते तो आप इन्हे भूनकर भी खा सकते है।  भुनने से यह कुरकुरे हो जायेगे और खाने में और भी स्वादिष्ट लगेंगे।

कार्बोहइड्रेट  और फैट

कई लोगो को स्वस्थ रहना होना है तो किसी को वजन बढ़ाना होता है तो सबसे पहले आपको यह सोचना होगा की आप वजन बढ़ाना चाहते है या फिर स्वस्थ रहना चाहते है। जब आप यह सोचले की आपको क्या करना है तो दोनों ही कामो के लिए अलग अलग प्रोसेस है।  क्योकि अगर आप अपना वजन मेन्टेन करना चाहते है तो आपको कुछ अलग प्रकार की डाइट  लेनी पड़ेगी वही दूसरी और अगर आप वजन बढ़ाने के लिए गंभीर है तो आपको भरपूर पोषक तत्वों वाला भोजन ग्रहण करना होगा , ऐसा भोजन जिसमे कार्बोहइड्रेट  और फैट की मात्रा ज्यादा हो।

जितना हो सके उतना योग और एक्सरसाइज पर  ध्यान दे। ऐसी कई योग और एक्सरसाइज है जिसकी सहायता से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है। शरीर रखने के लिए सही खान पान तो जरुरी है इसी के साथ में व्यायाम और योगासन भी जरुरी है।  एक्सरसाइज करने का यह लाभ है कि आप जितनी ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे उतनी ज्यादा आपको भूख लगेगी।  जो की आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहेगी।

खाने में प्रोटीन की मात्रा भरपूर ले

जैसा की हम जानते है की आजकल बाजार में बहुत से ऐसे प्रोटीन शेक्स उपलब्ध है जिनकी मदद से आप बहुत ही कम समय में अपना सही तरीके से वजन बढ़ा सकते है। लेकिन हर प्रोटीन शेक के सेवन का तरीका और प्रक्रिया दोनों ही थोड़ी अलग अलग होती है। इसी के साथ में आपको अपने खाने में मछली, अंडा, रेड मीट आदि की क्वांटिटी बढ़ा देनी चाहिए। इसी के साथ में जितना हो सके प्रोटीन युक्त दालों का सेवन करे।

खाने में हेल्दी फैट्स का भी सेवन करें

वो लोग जो अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो उन्हें अपने खाने में दूध, मक्खन, घी सभी शामिल अवश्य करना चाहिए। इस बात से सब वाकिफ है कि घर में बना हुआ ताजा मक्खन वजन बढ़ाने में बहुत ही सहायक है। घर के बने हुए सूप में भी मक्खन या फिर देसी घी डालकर उसका सेवन करे। 

जितनी भूख हो उससे ज्यादा खाए

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो यह जरुरी है कि आपको जितनी भूख हो उससे ज्यादा ही भोजन खाए। जैसा की हम जानते है कि ज्यादा भोजन करना वैसे तो आसान नहीं होता है लेकिन अगर आप हमेशा की तरह ही नार्मल डाइट लगे तो उससे वेट गेन नहीं कर पाएंगे। इसलिए  कहा जा रहा है कि जितनी भूख हो उससे ज्यादा भोजन करने की कोशिश करे।

हरी सब्जियों का सेवन करे

जैसा की हम जानते है कि हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है।  हरी सब्जियों का सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ता है और शारीरिक स्वास्थ्य भी प्रदान होता है।

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि दिन में तीन बार बड़े मील लेने चाहिए। लेकिन जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो उनहे 3 नहीं बल्कि 5 मील लेने चाहिए। थोड़ी थोड़ी देर में  कुछ ऐसा खाए जिनमे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद हो।

पर्याप्त नींद

ऐसे बहुत कम लोग है जो कि यह जानते हो कि चैन की नींद और आपके स्वास्थ्य का आपस में बहुत ही गहरा रिश्ता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो जरुरी है की आप प्रयाप्त मात्रा में नींद ले। ऐसे कई लोग है जो कि काम की वजह से नींद नहीं ले पाते उनका वजन बहुत तेजी से गिरने लगता है। इसलिए जरुरी है कि नींद के प्रायप्त घंटे मिले।

Also Read:

क्या आपके भी पैसे नहीं बच पाते इन तरीको को अपना कर करे पैसों की बचत

दिवाली के बाद में बढ़ा प्रदूषण लोगो के सांस और आँखों के रोगो में हुआ इजाफा

दिल्ली में हो रहा है वायु प्रदुषण, जहरीली हवा से बचने के लिए इन बातो का रखे ख्याल

हृदय रोग से निजात पाने के लिए असरदार घरेलु नुस्खे

Like & Share: @roundbubble

Latest Article

November 8, 2019 3:54 pm
 Back to Top