सर्दी के मौसम में इन दस चीजों को खाने से हो सकता है सेहत को नुक्सान

सर्दी के मौसम में इन दस चीजों को खाने से हो सकता है सेहत को नुक्सान

ऐसा माना जाता है सर्दी ऐसा मौसम है जिसमे इंसान का इम्यून सिस्टम बहुत ही बेहतर ढंग से काम करता है। लेकिन फिर भी लोगो की हेल्थ इस मौसम में सुधरने की बजाय बिगड़ने लगती है। इस बात पर गौर किया जाए तो इसका एक कारण आपकी डाइट भी है। आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसी बाते बताएगे की सर्दी के मौसम में जिन चीजों को आप बहुत चाव से खाते है उनका परहेज ही आपके स्वास्थ्य के लिए सही है। आइये जानते है वह कौनसी चीजे है जिनको खाने से आप सर्दियों में बीमार हो सकते है। 

टमाटर

सर्दी ऐसा मौसम है जिसमे लोग सलाद और सब्जियों में टमाटर का स्वाद जरूर लेते है। लेकिन आपको बता दे कि जो इस सीजन में टमाटर मिलता है वह दिखने में ही लाल होता है। सर्दी के टमाटर का स्वाद बिलकुल भी गर्मी में मिलने वाले टमाटर जैसा नहीं होता है। इसलिए शरीर को नुकसान ना पहुंचाए और अपनी खाने की थाली से टमाटर को दूर रखे।

स्ट्रॉबेरी

जैसे जैसे सर्दी का मौसम आने लगता है वैसे वैसे बाजार में मिलने वाली स्ट्रॉबरी का रंग भी हल्का पड़ने लग जाता है। ऐसा माना जाता है कि स्ट्रॉबरी के रंग का सीधा सीधा संबंध फाइटोन्यूट्रीशन के साथ में होता है। डॉक्टर्स की ऐसी सलाह रहती है कि जो हाई न्यूट्रीशन फ़ूड है उसे गर्मियों  में ही खाना फायदेमंद होता है।

चॉकलेट कुकीज

जैसा की हम जानते है कि चॉकलेट कुकीज का स्वाद बहुत शानदार होता है। लेकिन इनमे सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है इसलिए इनको सर्दी के मौसम ना खाने में ही भलाई होती है।

लाल मिर्च

ऐसा माना जाता है कि जब सर्दी में नाक कान बंद हो तो लाल मिर्च को खाने से बहुत फायदा होता है। लेकिन अगर हम शरीर के और अंगो की बात करे तो यह पेट के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। इसलिए सर्दी के मौसम में लाल मिर्ची की बजाय खाने में काली मिर्ची का प्रयोग करना बहुत ही बेहतर विकल्प है।

सतमूली

सतमूली का सेवन वैसे तो लोग गर्मी के मौसम में खाई जाती है। लेकिन अब लोग इसका सेवन सर्दियों के मौसम में भी करने लगे है। आपको यह बतादे के कि इस मौसम में आने वाली सतमूली चीन और पेरू से आती है। इसके सेवन से सर्दियों में आपका इम्यून सिस्टम ख़राब हो सकता है।

हॉट कॉफ़ी

सर्दियों में लोग कम पानी पीते है जिसकी वजह से लोगो का शरीर पहले से ही डी-हाइड्रेट रहता है। गर्म कॉफ़ी में कैफीन मौजूद होता है जिसकी वजह से बार बार पेशाब आता है जिससे शरीर में पानी की मात्रा और भी कम होने लगती है। और  आपकी स्किन पर देखने को मिलता है।

हरी सब्जियां

ऐसे कई लोग होते है जो समय बचाने के लिए पहले से ही धुली और कटी हुई सब्जियों का इस्तेमाल कर लेते है। लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि  सेहत के लिए कितनी खतरनाक है। सर्दी  मौसम में आप इन्हे खाने से बीमार भी हो सकते है।

रेड मीट

रेड मीट और अंडा ऐसा प्रदार्थ है जिसमे सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। लेकिन आप इस बात से अनजान होंगे कि सर्दी के मौसम में ज्यादा प्रोटीन के सेवन से आपके गले में बलगम बन सकता है। मीट के अलावा अगर आप चाहे तो मछली का सेवन कर सकते है। हालांकि मछली में भी भरपूर प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है लेकिन इसके सेवन से सेहत को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है।

ऑफ़ सीजन फ्रूट

सर्दी के मौसम में जितना हो सके ऑफ सीजन फ्रूट्स खाने से बचे। क्योकि यह फल फ्रेश नहीं होते है जिसकी वजह से सेहत के लिए हानिकारक हो सकते है।

अल्कोहल

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग पानी कम पीते है। यही कारण है जिसकी वजह से शरीर डी -हाइड्रेट हो जाता है। सर्दी के मौसम में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि खुदको गर्म रखने के चक्कर में लोग अल्कोहल का सेवन जमकर करते है। लेकिन इसके सेवन से शरीर काफी ज्यादा डी-हाइड्रेट हो जाता है जो कि आपके लिए बहुत खतरनाक है।

Also Read:

सेहतमंद रहने के लिए सर्दियों में पीए गुड़हल की फूल की चाय

इन अजीब डाइट प्लान को अपनाकर आप भी करे अपना वजन कम

सर्दियों में च्यवनप्राश खाने के 10 बेमिसाल फायदे

नाईट क्रीम लगाने के असरदार फायदे

Like and Share our Facebook Page.

Latest Article

 Back to Top