प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं करे अपनी सेहत से समझौता, कौनसे स्नैक्स खाए प्रेग्नेंसी के दौरान

प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं करे अपनी सेहत से समझौता, कौनसे स्नैक्स खाए प्रेग्नेंसी के दौरान

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा भूख लगना एक तरह की आम बात है। लोगो का ऐसा मानना है कि इस दौरान होने वाली माँ को दो लोगो के हिसाब से खाना चाहिए। खुद के लिए और होने वाले बच्चे के लिए। जब आपको बार बार भूख लगती है तो कुछ भी खाने के बजाय वही खाए जो आपके बच्चे के लिए सेहतमंद हो। जानिये पोषण से भरपूर सेहतमंद स्नैक्स कौनसे है।

ताजा मौसमी फल

आप हमेशा अपने पास में कोई ना कोई फल जरूर रखे। ऐसा करने से जब भी आपको भूख लगे तो इसे खाले। फाइबर  तत्वों से भरपूर इन फलों के सेवन से आपकी भूख शांत कर सकती है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होते है। लेकिन ध्यान रखे की इस दौरान ताजे फल और मौसमी फल का ही सेवन करे। जितना हो सके फलों को छिलके समेत खाने का प्रयास करे। छिलके में भी फाइबर और पोषक तत्व होते है।  

दलिया

सेहतमंद ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आप दलीया का सेवन कर सकते है। दलीया खाने से आपको लम्बे समय तक की एनर्जी प्राप्त होगी। आप दलिये में ताजा फल या कटी हुई सब्जिया डालकर भी बना सकती है। इससे दलिया और पौष्टिक बनेगा।

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स पोषण से भरपूर स्नैक्स है इसमें आयरन और फाइबर पाया जाता है। ऐसे में आप स्प्राउट्स की सलाद बनाकर कच्चा खा सकते है या इसको रायते में भी बनाकर खा सकते है। इसके अलावा आप स्प्राउट्स के पराठे भी बना सकते है।

फलों की स्मूदी

थोड़े से आम, पका हुआ पपीता, अनानास या फिर एक छोटा केला दही में मिलाकर पीस ले। ऐसा करने से तैयार करी हुई फ्रूट स्मूदी स्वादिष्ट तो होती ही है इसी के साथ में ताजगी भी देती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और कैल्श्यिम भरपूर मात्रा में होता है।

चने या छोले की चाट

चने  या छोले में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। सबसे पहले चने को उबालकर उनमे ताजा कटी हुई सब्जियां डाल ले जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज, हरी मिर्ची, शिमला मिर्ची और धनिया पत्ती मिला ले। ऐसा करने से आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक तैयार हो जाएगा।

उपमा

उपमा एक ऐसा खाद्य प्रदार्थ है जिसमे प्रोटीन और फाइबर दोनों पाया जाता है। आयरन से  भरपूर सूजी का इस्तेमाल करे। इसे अधिक पौष्टिक बनाने के लिए इसमें कई तरह की सब्जियां मिला सकती है।

खीर

गर्भावस्था एक ऐसा समय है जिसमे कभी ना  कभी मीठा खाने का बहुत मन करता है। पौष्टिक डेजर्ट या मीठा एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प होता है। आप सूजी, चावल या फिर साबुदाना की खीर बना सकती है।  खीर बनाने के लिए डबल टोन्ड मिल्क का इस्तेमाल करे और चीनी की जगह इसमें गुड़ डाले।

Also Read:

घर में कौनसी जगहों पर घडी लगाना अशुभ माना जाता है, जानिये क्या कहता है वास्तु शास्त्र

अगर घर में है यह 4 रंग तो बदल सकती है आपकी दुनिया

बनाए अपनी बॉडी को परफेक्ट और पाए मोटापे से निजात

घर में लाए यह 4 पौधे और बनाए आस पास की हवा को शुद्ध

Like and Share our Facebook Page.

Latest Article

December 4, 2019 11:17 am
 Back to Top