Health नई खबर

क्या आप उम्र से पहले तो बूढ़े नहीं हो रहे? पहचाने जल्दी बूढ़े होने के लक्षण

क्या आप उम्र से पहले तो बूढ़े नहीं हो रहे

इस बात से तो सब वाकिफ है कि जैसे जैसे इंसान की उम्र बढ़ने लगती है उसके शरीर की सारी प्रक्रियाएं धीमी पड़ने लगती है। बुढ़ापे के निशान शरीर पर नजर आने लगते है। जब बुढ़ापा आता है तो त्वचा की कोशिकाओं की रिकवरी भी धीमी होने लगती है। हड्डियां कमजोर होने लगती है। बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर कोई इन बदलावों को रोकना चाहता है तो यह पूरी तरह सम्भव तो नहीं है लेकिन हम इन बदलावों को रोक पाए लेकिन सही उम्र से पहले यानी कि 35 साल से पहले ही यह संकेत दिखने लगे तो हमे सतर्क होने की जरुरत है। आज के लेख में जानिए वह कौनसे संकेत है जिनसे पता लगता है कि आप उम्र से पहले बूढ़े होने लगे है।

जानिए कैसे पहचाने प्रीमैच्योर एजिंग के संकेत

धीरे धीरे चलना

अगर आप चालीस साल के है और इसी उम्र में आपकी वाकिंग स्पीड कम हो जाए तो समझिए आप प्रीमैच्योर एजिंग के शिकार है। वाकिंग को सबसे आसान और बेहतरीन तरीका माना जाता है इसलिए हर इंसान को रोजाना आधा घंटा वॉक जरूर करनी चाहिए।

सीढ़िया चढ़ने उतरने में परेशानी

जब उम्र बढ़ने लगती है तो हड्डियां एवं मांसपेशियां दोनों ही बेहद कमजोर पड़ जाती है। इस वजह से लोगो को सीढ़ियां चढ़ने और उतरते समय बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। यदि किसी को 35 – 40 साल की ही उम्र में सीढ़िया चढ़ना मुश्किल लगे तो यह भी संकेत है कि आप उम्र से पहले बूढ़े हो रहे है।

याददाश्त का कमजोर होना

अक्सर मेमोरी कम होना या कमजोर होना, चीजे भूल जाना और डिमेंशिया की बीमारी लोगों को 65 साल के बाद होता है। लेकिन कोई चालीस की उम्र में ही चीजे भूल जाता है तो यह भी उम्र से पहले आने वाले बुढ़ापे का संकेत है।

जोड़ों में दर्द रहना

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे लोगों के जोड़ों में और हड्डियों में अकड़न रहने लगती है। यह समस्या आम तौर पर 50-55 साल की उम्र में शुरू होती है लेकिन यही समय अगर 35-40 की उम्र में होने लगे तो इसका मतलब है उम्र से पहले आपका बुढ़ापा आ रहा है।

एज स्पॉट्स

कुछ लोग एज स्पॉट्स को सन स्पॉट्स के नाम से भी जानते है।  ये आपकी त्वचा पर बनने वाले ऐसे निशान या दाग-धब्बे हैं जो लंबे समय तक सूरज की रोशनी के एक्सपोजर में रहने के कारण होते हैं। कुछ लोगो में यह उम्र से पहले दिखना शुरू कर देते है।

Also Read

झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए करे योगासन

कोरोना वायरस ( कोविड 19 ) का टीका लगवाने से पहले जाने यह खास बाते

How to Get Soft & Glowing Skin Using Baby Oil?

सरसों के तेल के बेहतरीन फायदे

Like and Share our Facebook Page.

Related posts

सबसे लंबा भाषण देने में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

roundbubble

खतरनाक साबित हुआ पटाखों का धुआँ

roundbubble

इन खाद्य पदार्थो की मदद से बढ़ाए महीने भर में वजन

roundbubble

8 comments

Leave a Comment