2019 में आया सदी का सबसे बड़ा ऐतिहासिक फैसला: अयोध्या मुद्दा

2019 में आया सदी का सबसे बड़ा ऐतिहासिक फैसला: अयोध्या मुद्दा

जैसा कि हम सब जानते है कि सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या का  ऐतिहासिक फैसला दे दिया है। सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने  कहा है कि इस बात  आस्था  के आधार पर नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा था कि आस्था के आधार  पर जमीन का मालिकाना हक नहीं दिया जा सकता है। जो भी फैसला होगा वो कानून के आधार पर दिया जाएगा। इसके बाद में कोर्ट ने कहा कि  जमीन पर दावा करने में नाकाम रहा है। एवं हिंदुओं की आस्था पर कोई विवाद नहीं है। जो भी खुदाई में मिला था वो इस्लामिक ढांचा नहीं है। बाबरी मस्जिद खाली जमीन पर नहीं बनाई गई थी।

आइये आज के लेख में बताते है कि इस मामले के विभिन्न पक्षों पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या फैसला सुनाया है:-

रामलला विराजमान

जो जमीन थी वो सुप्रीम कोर्ट ने रामलला विराजमान को दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले के लिए केंद्र सरकार को कहा है कि तीन महीने के अंदर राम मंदिर को लेकर ट्रस्ट बनाया जाए।  इसका मतलब यह है कि बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टी बनाए। विवादित जगह के ऊपर आउटर को कोर्टयार्ड हिंदुओं को मंदिर बनाने के लिए दिया जाएगा। जो ट्रस्ट बनेगी उसे केंद्र सरकार ही संभालेगी। एवं पक्षकार गोपाल विशारद को पूजा करने का अधिकार दिया जाएगा।

सुन्नी वक्फ बोर्ड

अयोध्या में केंद्र एवं राज्य सरकार 5 एकड़ वैकल्पिक जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को दे दे। इसका मतलब है कि सुन्नी वक्फ  जमीन से अलग अयोध्या शहर में किसी और जगह जमीन मिलेगी। कोर्ट ने कहा कि मुस्लिम पक्ष विवादित जगह पर दावा करने में नाकाम रहा।

निर्मोही अखाड़ा

ससुप्रीम कोर्ट ने निर्मोही अखाड़े द्वारा रखी गई बात  खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि अखाड़े का दावा लिमिटेशन से बाहर है।

शिया वक्फ बोर्ड

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि शिया वक्फ बोर्ड का  दावा  नहीं बनता है। इसे पूरी तरह से खारिज किया जाता है। इससे पहले शिया वक्फ बोर्ड के वकील अश्विनी उपाध्याय ने कहा कि हमारा कहना था कि मीर बाकी शिया था। और किसी भी शिया द्वारा बनाई गई मस्जिद को किसी भी सुन्नी को नहीं दिया जा सकता। शिया का कहना था इसलिए इस पर हमारा अधिकार बनता है और हमे दे दिया जाए।  शिया बोर्ड चाहता था कि वहा पर इमाम- ऐ- हिन्द यानी कि भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बने। जिससे हिन्दू मुस्लिम की एकता की मिसाल कायम की जा सके। 

Also Read:

क्या आप भी परेशान है अपने तैलीय बालो से तो अपनाए यह 5 असरदार टिप्स

बनाए अपनी बॉडी को परफेक्ट और पाए मोटापे से निजात

घर में लाए यह 4 पौधे और बनाए आस पास की हवा को शुद्ध

कश्मीर से लेकर हिमाचल के पहाड़ो पर हुई भयंकर बर्फ़बारी

Like & Share our Facebook Page.

Tags: , , , , , ,

Latest Article

December 4, 2019 11:17 am
 Back to Top