अगर नहीं रखा रक्तदान से पहले इन बातो का ध्यान, तो गवा बैठेंगे अपनी जान

अगर नहीं रखा रक्तदान से पहले इन बातो का ध्यान, तो गवा बैठेंगे अपनी जान

कई लोग अक्सर ऐसा सोचते है कि रक्तदान को महादान क्यों कहा जाता है? अगर हम किसी को रक्तदान करते है तो इससे उस व्यक्ति को नया जीवन मिल सकता है इसलिए इसे महादान कहा जाता है। अगर रक्तदान के समय कुछ सावधानियां नहीं बरती जाए तो इससे मौत का खतरा भी जल्दी बनता है। यही वजह होती है जिसकी वजह से रक्तदान से पहले रक्तदान करने वाले की मेडिकल जांच कराई जाती है।

इससे किसी भी तरह के खतरे की संभावना नहीं रहती है। आज के लेख में हम आपको बतायेगे कि रक्तदान करने से पहले किन बातो को लेकर सतर्क रहना जरुरी है। जैसा की हम सब जानते है रक्तदान से किसी को नया जीवन मिल सकता है।  यही वजह है जिसके चलते इसे महादान कहा जाता है। हर चीज़ को करते समय सावधानी बरतनी चाहिए अगर नहीं बरती जाए तो वह मौत का कारण बन जाती है।

किन बातो का रक्तदान करने से पहले रखे ध्यान-

  1. रक्तदान करने से तक़रीबन 24 घंटे पहले रक्त देने वाले को बीड़ी या सिगरेट का सेवन नहीं करने चाहिए। इसी के साथ रक्तदान करने के तीन घंटे बाद तक धूम्रपान नहीं करना चाहिए।
  2. रक्तदाता को रक्तदान करने के करीबन तीन घंटे बाद में पौष्टिक आहार लेना चाहिए। रक्तदान के बाद में मीठे फलो का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है।
  3. डॉक्टर की सलाह लेकर अच्छा खाना खाये। रक्तदान के बाद जंक फ़ूड खाने से बचे।
  4. रक्तदान अगले दिन जिम में वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से बचे। वर्कआउट करने से पहले शरीर में रक्त संचरण को नार्मल होने दे। इसके बाद में ही वर्कआउट शुरू करे।
  5. शराब सेवन के तक़रीबन 48 घंटो तक रक्तदान करने के बारे में बिलकुल भी नहीं सोचे। शराब में मौजूद तत्वों से खून लेने वाले व्यक्ति के शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ता है।
  6. जब भी ब्लड डोनेट करे तब अपने शरीर का ध्यान रखना बहुत जरुरी है क्योकि एक बार में शरीर से 471 एमएल से ज्यादा रक्त नहीं लिया जा सकता।
  7. जो भी व्यक्ति हेल्दी है वह रक्तदान कर सकते है। पुरुष तीन महीने में एक बार रक्तदान कर सकते है और महिलाए चार महीने में एक बार रक्तदान कर सकती है।

यह भी पढ़िए :

त्वचा और बालो को हो रहा प्रदूषण से हानिकारक नुकसान, जानिए कैसे करे बचाव

युवा हो रहे नोमोफोबिया के शिकार, कहीं इसका टारगेट आप तो नहीं

अब महंगी क्रीम को कहे बाय बाय, विटामिन्स की मदद से पाए स्ट्रेच मार्क्स से छुट्टी

जानिए गर्मियों में होने वाली 5 बीमारियां ,उनके लक्षण और बचाव के उपाय

Like & Share: @roundbubble

Latest Article

September 10, 2019 2:46 pm
 Back to Top