त्वचा और बालो को हो रहा प्रदूषण से हानिकारक नुकसान, जानिए कैसे करे बचाव

त्वचा और बालो को हो रहा प्रदूषण से हानिकारक नुकसान, जानिए कैसे करे बचाव

मौसम कोई भी हो त्वचा और बालों की सुरक्षा करना जरुरी हो जाता है। लेकिन भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी को ध्यान नहीं रहता अपनी त्वचा और बालो का। मौसम चाहे कोई भी हो गर्मी, सर्दी, बसंत या फिर मानसून, हमारे शरीर की प्रदुषण से देखभाल करना जरुरी होता है।चाहे आप कही भी हो घर में हो या बाहर, सुनसान जगह हो या प्रदूषण में लेकिन त्वचा एवं बालो की ख़ास देखभाल का ध्यान रखे।

हाल ही में सूत्रों के अनुसार पता लगा है कि एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाली गैस हमारी त्वचा और बालो के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है।

सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि इस नुकसान से बचा जा सकता है। कुछ असरदार टिप्स है उनको अपनाने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। त्वचा और बालो के नुकसान से बचने के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करे। ज्यादा से ज्यादा प्रयत्न करे की बालो को पर्याप्त पोषण दे ताकि वो रूखे और बेजान होने से बच सके।

जब भी बाहर निकले उससे पहले बालो को प्रदुषण से बचाने के लिए विशेष स्प्रे का इस्तेमाल करे। इसी के साथ में त्वचा पर भी सनस्क्रीन, एलो वेरा जैल और इसी के साथ में अलग अलग तरह की रक्षात्मक परत लगा सकते है। ऐसा करने से  त्वचा को 6- 7 घंटो के लिए प्रदुषण से बचा सकते है।

नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करे। ग्लो पैक की मदद से त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखे। फेस पैक को घर में बनाये। घर में बने फेस पैक त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद असरदार साबित होगी।

यह भी पढ़िए:

युवा हो रहे नोमोफोबिया के शिकार, कहीं इसका टारगेट आप तो नहीं 

अब महंगी क्रीम को कहे बाय बाय, विटामिन्स की मदद से पाए स्ट्रेच मार्क्स से छुट्टी 

जानिए घर में पूजा- पाठ करने के सही तरीकों  के बारे में 

कैदी द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग जेल में, तीन हज़ार रु तक की होगी सीमा

Like & Share: @roundbubble

Latest Article

 Back to Top