अब महंगी क्रीम को कहे बाय बाय, विटामिन्स की मदद से पाए स्ट्रेच मार्क्स से छुट्टी

अब महंगी क्रीम को कहे बाय बाय, विटामिन्स की मदद से पाए स्ट्रेच मार्क्स से छुट्टी

प्रेग्नेंसी के बाद ज्यादातर  महिलाएं स्किन पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर का वजन बढ़ जाता है और डिलीवरी हो जाने के बाद वजन घटता है, इस वजह से त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं।  देखने में ये स्ट्रेच मार्क्स काफी बुरे लगते हैं, इस  वजह से महिलाएं अपने मनचाहे आउटफिट्स भी नहीं पहन पाती हैं।

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं महंगी क्रीम से लेकर कई घरेलू तरीकों को अपनाती हैं, लेकिन इसका उन्हें कोई खास रिजल्ट नहीं मिलता। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे इन स्ट्रेच मार्क्स को विटामिन्स से कर दूर किया जा सकता है।

विटामिन

विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन ई का  इस्तेमाल करना  चाहिए, इसके बारे में आपने बहुत सुना होगा।  यह आपके डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करके  स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है। अपनी स्किन पर विटामिन ई युक्त बॉडी लोशन लगाना चाहिए। अगर आप चाहें तो स्ट्रेस मार्क्स पर रात को सोते समय विटामिन ई कैप्सूल को लगा सकती हैं।  आप अपनी  डाइट में एवाकाडो, बादाम, पालक, सरसों के बीज आदि को शामिल करें।

विटामिन – 

अपनी डाइट में विटामिन ए युक्त चीजों को शामिल करें. विटामिन ए कई सब्जियों और फलों जैसे गाजर, फिश, एप्रीकॉट और बेल पेपर में कैरीटिन के रूप में होता है. यह भी आपकी स्किन को रिपेयर करने में मददगार है.

विटामिन सी

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ये आपकी स्किन में कॉलेजन प्रॉडक्शन बढ़ाने के साथ-साथ स्किन को नया भी बनाता है। विटामिन सी के लिए नींबू, आंवला, संतरा, अंगूर, शिमला मिर्च आदि का सेवन करना चाहिए।

विटामिन के

इसी तरह विटामिन के भी आपके स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है। इस विटामिन के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है।  विटामिन के प्राप्त करने के लिए अपनी डाइट में स्प्राउट्स, कैबेज और स्प्रिंग ऑनियन को शामिल करें। यह स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करता है और साथ ही डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है।

यह भी पढ़िए:

जानिए घर में पूजा- पाठ करने के सही तरीकों  के बारे में

भारत के उत्तर भाग में 50 के पार, इस तरह रखें खुद को सुरक्षित

कैदी द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग जेल में, तीन हज़ार रु तक की होगी सीमा

साइकिल का भारत से है खास कनेक्शन, जानिए साइकिल चलने के पांच फायदे।

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top