Festivals नई खबर

रंगों के त्यौहार में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान

festival of colors

रंगो का त्यौहार यानि कि होली आने वाली है। बाज़ार में चारो ओर अलग अलग रंग देखने को मिल रहे है। इस त्यौहार को लेकर सभी लोग बहुत ही उत्साहित है। हर जगह होली की तैयारियां जोरो शोरो पर चल रही है। कही कही मिठाइयाँ बनती नजर आ रही है तो वही दूसरी और लोग रंग ख़रीदे जा रहे है। हर कोई अपनी होली को ख़ास बनाने के लिए तैयारियों में लगे हुए है। लेकर ऐसा कई बार देखा जाता है कि लोग त्योहारों में इतने ज्यादा लीन हो जाते है कि अपनी सेहत का ध्यान रखना बिलकुल भूल जाते है।

अगर कोई भी परिवार में से त्यौहार के समय बीमार पड़ जाता है तो पुरे परिवार वालो का त्यौहार का मजा ख़राब हो जाता है।आज के इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है।  इन टिप्स को फॉलो करके आपके होली का मजा ख़राब नहीं होगा साथ ही में आप रंगो के त्यौहार का बहुत ही अच्छे से मजा ले पाएंगे।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

जैसा कि हम सब जानते है कि होली के त्यौहार में भागदौड़ काफी ज्यादा होती है।  यही वजह है जिसके चलते थकान होना भी आम बात है। दूसरी बात यह है कि धुप में होली खेलने से आपकी बॉडी डीहाइड्रेट भी हो सकती है। इसलिए होली से पहले ही पानी पीने की आदत डाल ले।  ऐसा करने से आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी। दूसरी बात यह है कि ज्यादा पानी पीने से स्किन बहुत ही कोमल रहती है। और साथ ही में आसानी से रंग भी निकल जाते है।

मावे की क्वालिटी चेक करके लावे

मिठाई हर त्यौहार में एक ख़ास भूमिका निभाती है। बिना मीठे के कोई भी त्यौहार पूरा नहीं होता है। अक्सर त्योहारों के समय ऐसा देखा जाता है कि लोग जमकर मीठे खाते है। लेकिन मिठाई लेने से पहले यह अच्छी तरह से जांच ले कि मिठाई असली मावे से ही बनी है या नहीं। लेकिन आप सोच रहे होंगे की आखिर मावे की क्वालिटी को घर पर कैसे चेक करे। तो इसके लिए आप मावे को खाकर पता लगा सकता है।  अगर मावा खाने के बाद में मुह में चिपकता है तो इसका मतलब यह है कि वह नकली है। और अगर मुह में नहीं चिपकता तो इसका मतलब है कि आपका मावा असली है।

होली खेलने में हर्बल रंगो का करे प्रयोग

होली को रंगो का त्यौहार कहा जाता है और अगर इस त्यौहार में रंगो का ही प्रयोग नहीं होगा तो यह अधूरा रहेगा। बाज़ार में अधिकतर जगह देखा जाता है कि केमिकल रंग मिलते है।  लेकिन आप इसके लिए हर्बल रंगो का प्रयोग कर सकते है। हर्बल रंग आप घर में भी बना सकते है।  यह रंग आपकी त्वचा को कोई हानि नहीं पहुँचाएगे। हर्बल रंग बनाने के लिए आप घी में से ही फूलो हुए अलग अलग तरह की सब्जियों की मदद ले  सकते है। यह रंग कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं करते है और जल्दी से हट भी जाते है।

एक्सरसाइज करें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग त्योहारों की तैयारियों की वजह से खुदको समय ही नहीं दे पाते है। अगर आप भी होली के  मौसम में बीमार नहीं होना चाहते है तो एक्सरसाइज शुरू कर दीजिये। जैसा कि हम सब जानते है कि एक्सरसाइज करने से हम एक्टिव रहते है और साथ ही साथ कई बीमारियों से भी  बचे रहते है। व्यस्त दिनचर्या की वजह से कई लोगों को समय नहीं मिल पाता है। तो आप जिम नहीं जा पा रहे है तो सुबह उठकर थोड़ी देर टहल लीजिये।

भांग का सेवन ना करे

इस बात से अब वाकिफ है कि होली के दिन भांग का सेवन एक आम बात है। लेकिन इससे सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। भांग से जितना हो सके उतना परहेज रखे। इसकी जगह आप आम पन्ना, जलजीरा, लस्सी, नारियल पानी का सेवन भी कर सकते है। यह सारी ड्रिंक्स हेल्दी भी होती है।

Related posts

अगर आप एक पोजीशन में 2 घंटे से ज्यादा बैठते है तो आप हो सकते है इन 5 बीमारियों का शिकार

roundbubble

एक स्टडी में सामने आया कि चाय के शौकीन होते है क्रिएटिव

roundbubble

स्वयं को स्वस्थ और आकर्षक इस प्रकार बनाये | Diet Plan for Reduce Fat

roundbubble

8 comments

Comments are closed.