जाने गाय के दूध से होने वाले चमत्कारी लाभ

जाने गाय के दूध से होने वाले चमत्कारी लाभ

जैसा की हम जानते है कि दूध पीना सेहत और ख़ास तौर पर हड्डियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।  इस बात से तो सभी लोग वाकिफ है। लेकिन अगर आप पैकेट के दूध को छोड़ कर गाय का दूध पिए।  गाय के दूध से बहुत ही अनोखे और बेशकीमती फायदे है जो की सेहत के लिए रामबाण इलाज साबित होते है।

एक शोध ने इस बात का खुलासा किया है कि गाय के दूध को आसानी से ऐसे क्रीम में बदला जा सकता है जिसकी मदद से एड्स से मनुष्य की रक्षा करने में बहुत ही सहायक होता है।  इस बात का खुलासा गायों पर किए गए अध्ययन में सामने आया था।

अगर किसी भी बच्चे या व्यक्ति का बौद्धिक विकास करना है तो उसके लिए गाय का दूध बहुत फायदेमंद और लाभदायक है। गाय का दूध दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ऐसा माना जाता है कि गाय का दूध पाचन के लिए बहुत ही बेहतरीन होता है और इसको पचाने में तंत्र को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। यह पाचन तंत्र की समस्याओं में बहुत लाभदायक है।

अगर किसी पुरुष में शुक्राणुओं की कमी हो जाए तो उस समय गाय का दूध पीना बहुत ही कारगार उपाय है। गाय का दूध वीर्य को गाढ़ा करता है और शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है और बल प्रदान करता है।

रोजाना गाय के दूध का सेवन करना टीबी के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी है। वही दूसरी ओर बुजुर्गों के लिए भी नियमित रात को गाय के दूध का सेवन करना बल प्रदान करता है।

पित्त संबंधी हर प्रकार की समस्याओं के लिए गाय का दूध बहुत ही फायदेमंद है। गाय का दूध शरीर को तेज और ओज प्रदान करता है और गैस संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

अगर बच्चों में रिक्रेटस या फिर सूखा रोग हो जाये तो गाय के दूध का इस्तेमाल बादाम के साथ करने पर यह दवा की तरह कार्य करता है। रक्त कोशिकाओं में वृद्धि करने के लिए यह सहायक है।

चेहरे की ख़ूबसूरती में चार चाँद लगाने के काम आता है गाय का दूध। गाय का दूध स्किन के लिए जादुई उपाय है। गाय के कच्चे दूध की चेहरे पर मसाज करने से त्वचा गोरी, चमकदार और बेदाग़ होती है।

जो पीला प्रदार्थ गाय के दूध में पाया जाता है वह केरोटीन होता है। यह आँखों की रौशनी को बढ़ाता है और आँखों की खूबसूरती भी बढ़ाता है।

कैंसर, टीवी, हैजा और भी बहुत से रोगों से निपटने में गाय का दूध अमृत की तरह काम करता है। गाय का दूध अकेला ही बच्चों को संपूर्ण पोषण देने में सक्षम प्रदार्थ है।

दवाओं और हानिकारक केमिकल्स के कारण शरीर में बनने वाले जहर एवं उसके असर को कम करने में गाय का दूध बहुत ही प्रभावकारी है।

गाय के दूध में विटामिन ए भरपूर और पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके उपयोग से पुराना बुखार, मानसिक रोग, पेट के रोग, हृदय रोग में लाभ मिलता है।

Also Read:

7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक शुरू, जाने कब है कौनसा दिन?

तंग मोज़े पहनने से शरीर को क्या नुक्सान होते है?

जानिए लौकी के छिलके के औषधीय उपाय

कैसे बन रही है अदरक बालों के लिए वरदान, जाने इसके गजब के फायदे

Like and Share our Facebook Page.

 Back to Top