वजन कम करने के लिए, खाने का समय रखे ध्यान

वजन कम करने के लिए, खाने का समय रखे ध्यान

अगर आप इतनी भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हेल्दी रहना चाहते है तो समय पर हेल्दी चीज़ो का सेवन करना बहुत जरुरी है। जो लोग वजन कम करना चाहते है उन्हें ख़ास तौर पर इन चीज़ो का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपका भी वजन बढ़ गया है और आप उसे कम करना चाहते है तो सही समय का पता रखे। ऐसा अक्सर देखा जाता है कि काम कि वजह से लोग समय नहीं निकाल पाते है और इसी वजह से लंच में देर कर देते है। यह सबसे बड़ी वजह है जिसके कारण वजन बढ़ता है।

लंच करने का सबसे खराब समय क्या है?

हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह सामने आया है कि दोपहर का खाना जो लोग 3 बजे बाद खाते है उन लोगो कि वजन कम होने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है।  यह ख़ास स्टडी स्पेन के करीब 1200 से ज्यादा अधिक वजन वाले लोगो पर की गई है। ये ऐसे लोग है जो कि वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे हुए है। सूत्रों के मुताबिक यह पता लगा है जो लोग 3 बजे के बाद में लंच करते है उनका वजन जल्दी कम नहीं होता है।

आखिर लंच के टाइम से क्यों पड़ता है फर्क?

कहा जाता है कि क्लॉक सर्केडियन रिदम शरीर के सोने और उठने की साइकल को रेगुलेट करती है। शरीर के इन्सुलिन हार्मोन पर इसका गहरा असर पड़ता है इसी के साथ में जब इंसुलिन सेंसिटिविटी लो हो जाती है तब वजन कम करना मुश्किल हो जाता है।

खाना खाने के सही समय का करे चुनाव?

Time for lunch

एक स्टडी से इस बात का पता लगा है कि बेवक़्त खाना खाने से सेहटज़ पर बुरा असर पड़ता है।  जो लोग सही समय पर खाना नहीं खाते है उन्हें वजन कम करने में दिक्कत होती है। जब कोई व्यक्ति रोजाना एक समय पर खाना खाता है तो उसके शरीर की सर्केडियन क्लॉक सही तरीके से काम करती है। सही समय पर खाना खाने से मेटाबॉलिज्म, मोटापा और स्लिप साइकिल सही तरीके से काम करती है।

यह भी पढ़िए:

बड़े बड़े स्विमर्स को पीछे छोड़, 1 साल की बच्ची की कमाल की स्विमिंग, वायरल वीडियो

लिवर के रोगियों के लिए अमृत का काम करती है यह चार चीज़े

अपने सफ़ेद बालो को करे परमानेंट काला

आखिर क्यों मोज़े में निम्बू रखते है?

अब बिना दवा लिए, रहिये स्वस्थ

 

Like & Share: @roundbubble

 Back to Top