अपने सफ़ेद बालो को करे परमानेंट काला

अपने सफ़ेद बालो को करे परमानेंट काला

आज कल छोटा बच्चा हो या बुड्ढा इंसान सफ़ेद बाल होना एक आम बात है। देखा जाता है की आज कल सफ़ेद बाल पंद्रह साल की आयु के बाद आना शुरू हो जाते है। सफ़ेद बाल होने का कारण है बालो को पूरा पोषण नहीं मिलना, धूल, मिट्टी, वायु प्रदुषण, सही से बालो की देखभाल नहीं करना।  बालो को काले करने के लिए बहुत से साधन बाजार में मौजूद है लेकिन यह सब कुछ समय तक के लिए सही है। परमानेंट इलाज नहीं करते। बाजार में मिलने वाले उत्पादों के बहुत से साइड इफेक्ट्स  भी है।

सफ़ेद बालो से छुटकारा

रात के समय एक चम्मच आंवला अरीठा और शिकाकाई पाउडर को एक चम्मच दही के साथ भिगो कर रख दे। दही की मात्रा अपने बालो के हिसाब से ले। अगर आपके बाल छोटे है तो आपके बालो के लिए आधी दही की कटोरी बहुत है और अगर आपके बाल लम्बे है तो आपके बालो के  लिए एक कटोरी दही बहुत है।सुबह उठ कर एक निम्बू ले और उसमे दो से तीन चम्मच नारियल का तेल मिला ले। निम्बू का रस अच्छे से नारियल के तेल में मिला ले।

नहाने से एक घंटे पहले इस मिश्रण को बालो में लगा कर अच्छे से मसाज करे। इस पेस्ट को एक घंटे तक बालो की जड़ो में लगे रहने दे।यह मिश्रण लगाने के बाद जो दही वाला पेस्ट हमने रात को तैयार किया था। उससे बालो को वाश कर ले। धोने के बाद बालो को अच्छे से सूखा कर नारियल का तेल का लगा ले।नारियल तेल में फैटी एसिड की भरपूरता होती है।  नारियल तेल में लोरिक एसिड और इसकी एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी पाई जाती है। जो की सफ़ेद बालो को काला और मजबूत बनाने में काम आती है। इस से बाल झड़ना बंद होते है, बालो में वृद्धि होती है, बालो की रुसी खत्म हो जाती है।  निम्बू में फॉस्फोरस, विटामिन सी, विटामिन बी होता है।

जो सफ़ेद बालो को है।जैसा की हम सब जानते है की सफ़ेद बाल एक दिन में नहीं होते है उसी प्रकार बाल काले भी एक दिन में नहीं हो सकते। यह प्रयोग एक से तीन महीने तक करना होगा उसके बाद आपको इसके अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। तो निराश मत होना, यह नुस्खा अच्छे परिणाम देगा।

यह भी पढ़िए

बालो को बढ़ाने में असरदार नुस्खा

 Back to Top