अब नशे की लत को पीछे छोड़ो और बदलो अपनी जिंदगी- 5 असरदार टिप्स

अब नशे की लत को पीछे छोड़ो और बदलो अपनी जिंदगी- 5 असरदार टिप्स

दुनिया भर में ऐसे कई लोग देखे जाते है जो की बहुत ही बुरी तरह से नशे की लत के शिकार हो रहे है।  लाख प्रयत्नों के बाद भी वह अपनी लत को सुधार नहीं पाते है। और मौत के कुवे में ख़ुदको धकेलते जाते है। अगर आपके घर में कोई ऐसा है या आपके आस पास जिसे आप नशे की लत से बाहर निकलना चाहते है तो आप उनकी मदद कर सकते है।

कैसे छुड़ाएं नशे की लत?

अगर कोई भी व्यक्ति नशा छोड़ना चाहता है या धीरे धीरे नशा करना बंद करना चाहता है तो सबसे पहले उसे अपने मन पर काबू करना जरुरी है। अगर कोई इंसान ठान ले कि हाँ उसे नशा छोड़ना है तो इसको छोड़ना बिलकुल मुश्किल नहीं है।  आइये आज के लेख में हम आपको बताते है कि कैसे आप किसी को नशे की कैद और लत से आजाद करा सकते है।

लोगो से बढ़ाए मेलजोल

नशा छोड़ने के लिए सबसे पहला कदम होता है अपने ध्यान को स्थिर रखे। जब आप नशा छोड़ने की ठान ले तब लोगो से मेलजोल बढ़ाए।  ऐसा करने से आपके दिमाग में नशे से जुड़े हुए ख्याल ही नहीं बल्कि आप नशा करना भी भूल जाएगे। और आप खुद ब खुद अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने लग जायेगे।

काउंसिलर की मदद लें

नशा से मुक्त होने के लिए किसी डॉक्टर या काउंसिलर की मदद लेना भी सही होगा। इनके गाइडेंस में आपको नशे से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी।

दूसरे विकल्प खोजें

नशे की कैद से बाहर निकलने के लिए यह उपाय भी अच्छा है। नशे के सब्सिट्यूट ढूंढकर भी आप नशे की गिरफ्त से बाहर निकल सकते है। गुटके और तम्बाकू की आदत को छोड़ के आप सौफ और इलायची की भी आदत डाल सकते है। और अगर आपको सिगरेट सेवन करने की आदत है तो इसको आप हर्बल सिगरेट के इस्तेमाल करके छोड़ सकते है।

होम्योपैथी की दवा ले

नशे की लत को छुड़ाने के लिए होम्योपैथी में कई तरह की ख़ास दवाइया है। इन दवाइयों का कोई भी बुरा असर नहीं होता है यानी की कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। डॉक्टर की राय लेके आप इनका इस्तेमाल कर सकते है।

धीरे धीरे नशा कम कर दे

शराब या सिगरेट की लत छोड़ने के लिए पहले उसके सेवन को कम करना जरूरी है। अगर आप किसी भी तरह के नशे से मुक्त होना चाहते हैं तो दिन के हिसाब से उनका सेवन कम करते जाइए। एकदम नशा छोड़ना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़िए:

मायानगरी में आया मानसून, चारों ओर लबालब पानी, टूटे पेड़ और बेहाल जनता

गर्भावस्था में करना चाहिए योग कैसे रहेंगे माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ

जानिए कैसे है मासूमों का भविष्य खतरे में है- बाल मजदूरी

अब महंगी क्रीम को कहे बाय बाय, विटामिन्स की मदद से पाए स्ट्रेच मार्क्स से छुट्टी 

Like & Share: @roundbubble

Latest Article

September 10, 2019 2:46 pm
 Back to Top