तेज धूप से लड़ने की शक्ति देगा सत्तू , जानिए इसके 5 फायदे

तेज धूप से लड़ने की शक्ति देगा सत्तू , जानिए इसके 5 फायदे

गर्मी में न चैन है और न सुकून । गर्मियों में सत्तू बहुत फायदेमंद होता है। सत्तू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है। सत्तू की तासीर ठंडी होती है और इसके कारन शरीर में कई फायदे होते हैं।

गर्मी में इस बार सबका हाल बेहाल है। सरे जीव जंतु इतनी तेज धुप पड़ने से काफी परेशान हैं इस बार गर्मियों में तापमान 45 के पार पहुंच चुका है। दोपहर में लोगों का घर से बाहर निकलना नामुमकिन हो गया है। कोई पेड़ों की ठंडी छांव तलाश रहा है तो कोई आइस्क्रीम और कोल्डड्रिंक्स से अपनी प्यास बुझाने और खुद को ठण्ड प्रदान करने में जुटा है।

इन सब चीजों से आपको सिर्फ कुछ देर राहत मिल सकती है। लेकिन गर्मी में सुकून नहीं मिल सकता। गर्मियों में सत्तू का प्रयोग करना चाहिए। गर्मियों में सत्तू का प्रयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। सत्तू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। साथ ही सत्तू की तासीर ठंडी होती है और इसके कई फायदे होते हैं जैसे :

सत्तू पीने के फायदे:

1. सत्तू तुरंत एनर्जी देने का काम करता है क्यूंकि जब गर्मी में तेज धूप के कारण पूरा बदन पसीने से भीगा रहता है उस समय शरीर में पानी की कमी हो जाती है। सत्तू पानी की कमी को दूर करता है। साथ ही सत्तू तुरंत एनर्जी देने का काम करता है।

2. चने का सत्तू तपती धूप में काफी गुणकारी होता है। चने का सत्तू आपको एसिडिटी, कब्ज से राहत दिलाता है और शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है.

3. सत्तू लीवर के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें बहुत सारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। गर्मियों भारी-भरकम प्रोटीन डाइट लेने की बजाय एक गिलास सत्तू पीकर प्रोटीन लेना ज्यादा अच्छा है।

4. लूज मोशन की शिकायत गर्मी के मौसम में अधिकतर लोगों को आती है। ऐसे में अगर सही मात्रा में पानी न पिया जाए तो बॉडी डीहाइड्रेशन का शिकार हो जाती है। गर्मियों में सत्तू पीने से पेट ठंडा रहता है और शरीर को शीतलता मिलती है.

5. गर्मी में मोटे लोगों की समस्या बढ़ जाने के कारण सत्तू का प्रयोग करना चाहिए। सत्तू का उपयोग करने से मोटापा काम होने लगता है । चने का सत्तू पीने से काफी समय तक भूख नहीं लगती और आप हैवी डाइट का शिकार नहीं होते।

यह भी पढ़िए:

जानिए गर्मियों में होने वाली 5 बीमारियां ,उनके लक्षण और बचाव के उपाय

ट्रेंडी और स्‍टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 5 आसान हेयरस्‍टाइल

अगर आपकी उम्र भी 30 के पार हो गई है तो करवाए यह 5 जरुरी टेस्ट 

जीवन के 4 पड़ावों में रहे सेहतमंद, अपनाए यह बातें

Like & Share: @roundbubble

Latest Article

December 4, 2019 11:17 am
 Back to Top