घरेलू नुस्‍खे

वजन घटाने के लिए शीर्ष 10 आसानी से उपलब्ध भारतीय नाश्ता विकल्प

Top 10 Easily Available Indian Breakfast Options For Weight Loss

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, और स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता अच्छे स्वास्थ्य और वजन घटाने की कुंजी है। हालाँकि, नाश्ते में ऐसी चीज़ें ढूंढना मुश्किल हो सकता है जो पौष्टिक और स्वादिष्ट दोनों हों। सौभाग्य से, भारतीय व्यंजन विभिन्न प्रकार के नाश्ते के विकल्प प्रदान करते हैं जो खोजने में आसान और स्वादिष्ट दोनों हैं। पोहा और उपमा जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों से लेकर हलवा और लड्डू जैसी स्वादिष्ट मिठाइयों तक, वजन घटाने के लिए यहां शीर्ष 10 आसानी से उपलब्ध भारतीय नाश्ते के विकल्प दिए गए हैं।

वजन घटाने के लिए शीर्ष 10 आसानी से उपलब्ध भारतीय नाश्ता विकल्प

  1. पोहा

पोहा भारत के महाराष्ट्र राज्य का एक लोकप्रिय नाश्ता है। यह चपटे चावल से बनाया जाता है और प्याज, हरी मिर्च और मसालों के साथ पकाया जाता है। पोहा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और इसमें वसा और कैलोरी भी कम होती है, जो वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए यह एक बढ़िया नाश्ता विकल्प है।

  1. उपमा

उपमा एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो सूजी या रवा, प्याज और अन्य मसालों से बनाया जाता है। इसे आमतौर पर नारियल की चटनी या सांबर के साथ परोसा जाता है। उपमा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें वसा और कैलोरी भी कम है, जिससे यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक बढ़िया नाश्ता विकल्प है।

  1. इडली

इडली एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता व्यंजन है जो किण्वित चावल और दाल से बनाया जाता है। इसे आमतौर पर सांबर या नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। इडली कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें वसा और कैलोरी कम होती है, जिससे यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक बढ़िया नाश्ता विकल्प बन जाता है।

  1. पराठा

पराठा एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय नाश्ता है जो साबुत गेहूं के आटे और अन्य मसालों से बनाया जाता है। इसे आमतौर पर अचार या चटनी के साथ परोसा जाता है। पराठे कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, और उनमें वसा और कैलोरी भी कम होती है, जो वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए उन्हें एक बढ़िया नाश्ता विकल्प बनाती है।

  1. ढोकला

ढोकला एक लोकप्रिय गुजराती नाश्ता व्यंजन है जो किण्वित चने के आटे और अन्य मसालों से बनाया जाता है। इसे आमतौर पर हरी चटनी या टमाटर केचप के साथ परोसा जाता है। ढोकला कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें वसा और कैलोरी भी कम होती है, जो वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए यह एक बढ़िया नाश्ते का विकल्प है।

  1. अप्पम

अप्पम किण्वित चावल और नारियल के दूध से बना एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता व्यंजन है। इसे आमतौर पर नारियल की चटनी या सांबर के साथ परोसा जाता है। अप्पम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और इसमें वसा और कैलोरी भी कम है, जिससे यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक बढ़िया नाश्ता विकल्प है।

  1. डोसा

डोसा एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता है जो चावल और दाल के मिश्रण से बनाया जाता है। इसे आमतौर पर सांबर या नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। डोसा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें वसा और कैलोरी भी कम होती है, जिससे यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक बढ़िया नाश्ता विकल्प बन जाता है।

  1. हलवा

हलवा सूजी, चीनी और घी से बनी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है। इसे आमतौर पर खीर या आइसक्रीम के साथ परोसा जाता है। हलवा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें वसा और कैलोरी भी कम होती है, जिससे यह वजन कम करने वालों के लिए एक बढ़िया नाश्ता विकल्प बन जाता है।

9.लड्डू

लड्डू चने के आटे, चीनी और घी से बनी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है। इसे आमतौर पर खीर या आइसक्रीम के साथ परोसा जाता है। लड्डू कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें वसा और कैलोरी भी कम है, जिससे यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक बढ़िया नाश्ता विकल्प है।

  1. उत्तपम

उत्तपम एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता व्यंजन है जो किण्वित चावल और दाल के मिश्रण से बनाया जाता है। इसे आमतौर पर सांबर या नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है। उत्तपम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इसमें वसा और कैलोरी भी कम है, जिससे यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक बढ़िया नाश्ता विकल्प है।

निष्कर्ष

वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक भारतीय नाश्ते के विकल्पों की कोई कमी नहीं है। पोहा और उपमा जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों से लेकर हलवा और लड्डू जैसे मीठे व्यंजनों तक, वजन घटाने के लिए ये शीर्ष 10 आसानी से उपलब्ध भारतीय नाश्ते के विकल्प निश्चित रूप से आपके वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करते हुए आपके स्वाद को संतुष्ट करेंगे। तो अपने दिन की सही शुरुआत करें और स्वस्थ भारतीय नाश्ते का आनंद लें।

Related posts

शुगर लेवल कम करने के घरेलू उपाय

roundbubble

पानी के ये उपाय, एक भी रोज करेंगे तो चमक सकती है किस्मत

roundbubble

फिटकरी के ये उपाय जानकर आप भी होंगे हैरान

roundbubble

Leave a Comment