घरेलू नुस्‍खे

क्या गर्मियों में तैलीय त्वचा आपको परेशान करती है? ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा

क्या गर्मियों में तैलीय त्वचा आपको परेशान करती है? ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे छुटकारा

गर्मियों में ऑयली स्किन यानी तैलीय त्वचा की समस्या काफी बढ़ जाती है। इस मौसम त्वचा से बहुत ज्यादा पसीना और तेल निकलने लगता है, जिससे चेहरा चिपचिपा नजर आने लगता है। ऑयली स्किन के कारण त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से त्वचा पर गंदगी और बैक्टीरिया जमने लगते हैं। इतना ही नहीं, ऑयली स्किन की वजह से पिंपल, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। ऐसे में अधिकतर लोग ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए महंगे फेस वॉश और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें हानिकारक मौजूद होते हैं, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो त्वचा के ऑयल कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे –

गर्मियों में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

गुलाब जल

गर्मियों में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल त्वचा का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल त्वचा पर मौजूद गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करने का काम करता है। यह त्वचा के पीएच को संतुलित रखता है और कील-मुहासों को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप गुलाजब जल का इस्तेमाल टोनर के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए कॉटन बॉल में गुलाब जल लेकर इससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आपकी स्किन साफ और ग्लोइंग बनेगी।

एलोवेरा

ऑयली स्किन वालों के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। साथ ही, त्वचा को कूलिंग इफेक्ट भी प्रदान करता है। स्किन पर एलोवेरा लगाने से सनबर्न और रैशेज की समस्या में भी काफी राहत पंहुचती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं। सुबह सादे पानी से चेहरा धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। यह त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी को निकालती है और रोम छिद्रों की सफाई करती है। चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से मुंहासों और ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर हो सकती है। त्वचा की रंगत सुधारने में भी यह बेहद लाभकारी है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दही मिलाएं। इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें।

ओट्स

ओट्स त्वचा पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल और डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। चेहरे पर ओट्स लगाने से कील-मुंहासों की परेशानी भी कम हो सकती है। इससे त्वचा में निखार भी आता है। अगर आप गर्मियों में ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो ओट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2-3 चम्मच ओट्स को गर्म पानी में डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

खीरा

खीरा स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। खीरे में सूदिंग और एसट्रिन्जेंट प्रोपर्टीज होती हैं। यह चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को कम करता है और त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। चेहरे पर खीरा लगाने से त्वचा के पिंपल और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। ऑयली स्किन की समस्या में यह बेहद कारगर हो सकता है। इसके लिए खीरे के टुकड़े को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

अगर आप भी गर्मियों में ऑयली स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। ये चेहरे पर कील-मुंहासों को कम करने में भी मदद करेंगे। हालांकि, अगर आपको कोई एलर्जी या स्किन प्रॉब्लम है, तो एक्सपर्ट की सलाह ले लें।

Related posts

शाम के समय नहीं करने चाहिए ये काम, आती है गरीबी और बीमारी

roundbubble

पानी के ये उपाय, एक भी रोज करेंगे तो चमक सकती है किस्मत

roundbubble

शुगर लेवल कम करने के घरेलू उपाय

roundbubble

Leave a Comment