गर्मियों में सनबर्न से बचने के लिए डाइट में शामिल करे यह ख़ास चीज़े

गर्मियों में सनबर्न से बचने के लिए डाइट में शामिल करे यह ख़ास चीज़े

गर्मी का मौसम आ गया है और धुप और गर्म हवाओ का प्रकोप भी जारी है।  हर अगले दिन गर्मी बढ़ती नजर आ रही है। गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा किस बात का रहता है? स्किन डैमेज का खतरा गर्मियों में बहुत ज्यादा रहता है। जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है उनके धुप में निकलते ही रैशेस हो जाते है लाल रंग के। और रैशेस की वजह से स्किन झुलसने लगती है। इसकी वजह से स्किन को ख़ास देखभाल की जरुरत होती है।

हर दिन अपने सौंदर्य को बरक़रार रखना हर किसी का सपना होता है। ज्यादातर लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर ज्यादा भरोसा रखते है अपनी हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा बनाये रखने के लिए। लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा डाइट पर भी डिपेंड करता है। अगर आप अपनी स्किन को बेदाग़ और निखरती बनाये रखना चाहते है तो इसके लिए प्रोटीन और विटामिन- सी भी बहुत जरुरी होते है। इन दोनों चीज़ो से स्किन की बाहरी लेयर सुरक्षित रहती है।

आज के इस लेख में हम आपको बतायेगे की गर्मियों के मौसम में स्किन को कैसे हेल्दी बनाये और ध्यान रखे-

ब्लूबेरीज

blueberry

हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि सभी फलो के मुकाबले ब्लूबेरीज में सबसे अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडैंट्स पाए जाते है। ब्लूबेरीज के सेवन से स्किन जवान और निखरती रहती है साथ ही में याददास्त भी तेज होती है। इसी के साथ में ब्लूबेरीज के सेवन से कैंसर और दिल की बीमारियो से बचाव रहता है। अगर आप स्किन के साथ सेहत का भी ध्यान रखना चाहते है तो अपनी डाइट में ब्लूबेरीज जरूर शामिल करे।

पत्ता गोबी

cabbage

पत्ता गोभी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है। पत्ता गोबी के सेवन से स्किन में कोलाजन का प्रोडक्शन सही मात्रा से होता है।  पत्ता गोबी की ख़ास बात यह है कि इसमें लाइकोपीन मौजूद होता है जो कि सनबर्न से ख़ास सुरक्षा करता है। जब स्किन में कोलाजन बनता है तो उससे स्किन की मरम्मत भी हो जाती है।

लाल फल और सब्जियां

lal fal aur sabjiya

गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को एंटी ऑक्सीडेंट्स की ख़ास जरुरत होती है जिससे स्किन को हेल्दी बनाये रखे। लाल फलो और सब्जियों की मदद से स्किन हेल्दी रहती है।  गर्मी के मौसम में अपनी डाइट में लाल शिमला मिर्च, टमाटर और स्टॉबेर्रिज को जरूर शामिल करे।

फली

cluster beans

जिंक और हाइड्रोलिक एसिड की मात्रा फली में पाई जाती है।  इन दोनों की मदद से कोलाजन की स्तर बनाये रखने में मदद मिलती ही।  अगर आप फली का सेवन करते है तो इससे आपकी स्किन पर झुर्रिया भी नहीं पड़ती।

गाजर

carrot

विटामिन ए की मात्रा गाजर में भरपूर पाई जाती है। इसके सेवन से कील मुंहासों की समस्या दूर होती है। गाजर के सेवन से स्किन में ब्लड फ्लो बहुत अच्छे तरीके से होता है। इसकी वजह से नई स्किन बनने में मदद मिलती है।

मछली

fish

अगर आप अपनी स्किन में ग्लो लाना चाहते है तो उसके लिए अपनी डाइट में ओमेगा- ३ फैटी एसिड जरूर शामिल करे। इसके लिए मछली का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि मछली में ओमेगा- ३ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से स्किन के ऊपर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनती है और स्किन डैमेज होने से भी बचती है।

Latest Article

May 16, 2019 11:14 am
 Back to Top