अब ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ना यूज़ करे डेबिट कार्ड

अब ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ना यूज़ करे डेबिट कार्ड

आज कल जहा देखो वहा ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लेकिन इसका ज्यादा असर पीछे कुछ सालो में देखने को मिला है। ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग की और इसलिए प्रभावित है क्योक़ि उसमे डिस्कोउन्ट्स मिलते है। और साथ ही अलग अलग ऑफर्स के चलते ज्यादा शॉपिंग हो जाती है एक ही जगह बैठे  बैठे।  जब हम ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो उसमे एक ऑप्शन आता है मोड ऑफ़ पेमेंट।

उसमे डेबिट कार्ड का ऑप्शन भी आता है। अगर आप डेबिट कार्ड से पेमेंट करते है तो ऐसी शॉपिंग से आपको बचना चाहिए।अगर आप भी इंटरनेट पर डेबिट कार्ड की डिटेल्स देकर सामान खरीद रहे है तो यह बहुत ही हानिकारक है। इस बात से हम सब वाकिफ ही ऑनलाइन शॉपिंग बहुत हो सेफ और सिक्योर है।

आज के लेख में हम कुछ ऐसी चीज़े बताने जा रहे है कि डेबिट कार्ड को ऑनलाइन शॉपिंग में क्यों यूज़ नहीं करना चाहिए।इसको ना यूज़ करने के पीछे दो वजह है।  जैसा की हम जानते हैकि भारत में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए कार्ड नंबर के साथ साथ पासवर्ड या पिन की जरुरत होती है।

डेबिट कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग में ना यूज़ करने की वजह

इस बात को सब जानते है कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के लिए ई-ट्रांजैक्शन यूज़ होता है।  लेकिन इसमें एक बहुत बड़ा फर्क है। क्रेडिट कार्ड की लिमिट होती है जिससे ज्यादा आप स्पेंड कर ही नहीं सकते। किन डेबिट कार्ड की कोई लिमिट नहीं होती है। आपके अकाउंट में जितने पैसे हैं उतने की शॉपिंग आप कर सकते हैं।

अगर साफ़ भाषा में कहा जाये तो इसका यह मतलब है कि डेबिट कार्ड हैक हुआ हो तो अक्सर आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो सकते है। इसी के साथ ऐसा बेशक मुमकिन है कि आपके सारे पैसे जा सकते है। जितने भी आपके बैंक अकाउंट में है। अगर क्रेडिट कार्ड फ्रॉड होता है तो जितनी क्रेडिट लिमिट है उतने ही पैसे जाएंगे।

Latest Article

 Back to Top