किस से होता है जल्दी वजन कम ? डाइट या फिर एक्सरसाइज !

किस से होता है जल्दी वजन कम ? डाइट या फिर एक्सरसाइज !

ऑफिस में घंटो बैठे रहना,  अनहेल्दी खाना, ख़राब लाइफस्टाइल, वर्कआउट नहीं करना यही वजह है जिसके चलते कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते है। मोटापा एक तरह की बीमारी है जो की बहुत ही हानिकारक है। अक्सर देखा जाता है कि वजन कम करने के लिए लोग जिम में पसीना बहाते है।

लेकिन रिसर्च के जरिये सामने आया है कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज से ज्यादा डाइट इम्पोर्टेन्ट होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो अपनी डाइट पर ख़ास तौर पर ध्यान दे।

डाइट पर दे ज्यादा ध्यान

एक रिपोर्ट के मुताबिक पता लगा कि धीरे धीरे  यानी कि हफ्ते में सिर्फ एक या दो पाउंड भी वजन करते है जो लोग उनका वजन जल्दी नहीं बढ़ता है। एक रिसर्च के चलते पता लगा है कि खाना डाइजेस्ट होने की प्रक्रिया के दौरान दस फीसदी तक कैलोरी बर्न होती है।

और साथ ही दस से लेकर तीस फीसदी तक की कैलोरी फिजिकल एक्टिविटी से कम होती है।एक्सरसाइज से ज्यादा जरुरी यह है कि आप क्या खाते है।

अनहेल्दी डाइट से शरीर में कैलोरीज़ की मात्रा काफी हद तक बढ़ जाती है। क्योकि एक्सरसाइज करने से कुछ ही कैलोरीज़ कम होती है।रोजाना एक्सरसाइज करने से 5 से 15 फीसदी कैलोरी ही कम होती हैं।  लेकिन अन्हेदी डाइट से शरीर को कई ज्यादा कैलोरी मिलती हैं।

Latest Article

 Back to Top