Health

केले के ऐसे उपयोग जिन्हे पढ़ कर आप भी चौक जायेगे

इस  बात से सब वाकिफ है कि केले से हमारे स्वास्थ्य को बहुत से लाभ होते है।  लेकिन ऐसे कई लोग है जो इस बात को नहीं जानते कि केले के कुछ ऐसे भी उपाय है जिनसे आप सब अनजान है।  केला हमारे स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही में इससे हमारी त्वचा, बालो और बहुत सारे घरेलु कामो में भी इस्तेमाल कर सकते है। आइये आज लेख में हम आपको बताते है कि कैसे केले का उपयोग आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

केला खाने से तनाव कम होता है

जी हां! केला खाने से तनाव कम होता है। केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जो मूड को रिलैक्स करने में मदद करता है। अगर कोई व्यक्ति तनाव से पीड़ित है तो उसे केला खाने से अच्छा महसूस होगा।

मैले जूतों को चमकाने में असरदार केला

इस बात से तो अधिकतर लोग अनजान है कि केला जूते, लेदर, सिल्वर जैसी चीज़ो पर पोलिश का काम करता है। यह केले का अद्भुत लाभ है जिससे अगर आप केले के छिलके को जूते, लैदर और सिल्वर ज्‍वैलरी पर रगड़ने से उसके ऊपर चमक आ जाती है।

दांतो को चमकाने में असरदार केला

आखिर कौन नहीं चाहता कि उनके दांत चमकदार ना हो। अगर आपके भी दांत पीले है तो उन्हें चमकदार  बनाने के लिए केले के छिलके का उपयोग करे। रोजाना ब्रश करने के बाद केले के छिलके को हर दिन दांत में रगड़ने से उनमे चमक आ जाती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

केला खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। लेकिन यह त्वचा को बेदाग़ और निखारने में भी मदद करता है। केले में विटामिन सी , ए, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस व कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह सभी तत्व त्वचा के लिए कई तरीको से फायदेमंद होता है।

मॉइस्चराइजर का काम करे

खाने  में  स्वादिष्ट होने के साथ साथ केला एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चरजर भी है। जानिए घर में केले का फेस पैक बनाने की विधि। सबसे पहले एक चौथाई पका हुआ केला ले उसमे एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिला लीजिये। इन सभी चीज़ो को अच्छी तरीके से मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाए। तक़रीबन 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर ले।  ऐसा करने  त्वचा की खोई हुई चमक जल्द ही  वापस आ जायेगी।

बालो में पहुंचाए पोषण

आजकल हर कोई अपने बालो पर कभी कलरिंग और केमिकल्स का इस्तेमाल करके उन्हें ख़राब कर देते है।लेकिन हुए बालो को केले की मदद से ठीक किया जा सकता है। केला विटामिन बी और सी का स्रोत होने के कारण बालो को बेहतरीन पोषण देता है।  बालो को मुलायम करने में भी केला अहम भूमिका निभाता है। भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रदुषण कर चलते आज कल कोई अपने बालो की देख भाल नहीं कर पता है।

लेकिन केले के उपयोग से यह भी संभव है। अगर आपके  बाल भी बेजान और रूखे हो गए है तो एक केले के गुद्दे में एक चम्मच ग्लिसरीन या शहद मिला कर पैक बना ले और बालो पर लगाए।  इससे बहुत जल्दी आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जायेगे।

जलन कम करने में असरदार

जल जाने पर केले के इस्‍तेमाल से जलन कम होती हैं। छिलके के कारण केला नैसर्गिक रूप में हमेशा शुद्ध और संक्रमण मुक्त रहता है। अच्छे पके केले का गूदा शरीर के जले हुए हिस्से पर लगाकर कपड़ा बांध दिया जाय तो तुरंत आराम मिलता है।

फटी एड़ियों से दिलाये निजात

अगर आप फटी एडियों की समस्‍या से परेशान है तो केला आपको राहत देगा। इसके लिए पैरों को गरम पानी में डाल कर प्‍यूमिक स्‍टोन से साफ करें। उसके बाद उसपर केले और नारियल तेल मिला पैक बनाकर लगा दें। कुछ देर बाद इसे धो लें। नारियल और केला वसा और विटामिन से भरपूर होते हैं जिससे पैरों को नमी मिलती है।

Related posts

अल्जाइमर का खतरा बढ़ा- जानिये इस बीमारी के लक्षण और बचाव

roundbubble

चाहे सर्दी हो या बरसात यह 6 टिप्स को फॉलो करे, तो रहोगे हर मौसम में फिट

roundbubble

Getting to the Root of Mouth Ulcer Care: A Guide to Oral Health

amddentalclinic

8 comments

Comments are closed.