Advice

हेलमेट लगाने से हुए गंजेपन का शिकार

हेलमेट लगाना बहुत जरुरी  होता है चाहे वो ट्रैफिक रूल्स फॉलो करना हो या फिर खुद की जान की सेफ्टी हो। टू व्हीलर चलाते समय हेलेमैट पहनना ज़िन्दगी का आम हिस्सा बन गया है। सेफ्टी के हिसाब से हेलमेट लगाना काफी हद तक बढ़िया है। लेकिन आपको बता दे की आज कल हेलमेट से गंजेपन का भी डर रहता है।  जी हां चौकिये मत यह बात एक दम सच है। लेकिन बता दे यह प्रॉब्लम लड़कियों में ज्यादा बढ़ रही है।

हेलमेट पहनने से झड़ते है बाल

जो लोग घंटो तक टू  व्हीलर पर सफर करते है  कर रखते है, उनके बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते है।  हेलमेट पहनना बालो के लिए कमजोर साबित होता है। जो लोग राइडिंग का शौक रखते है उनके साथ यह प्रॉब्लम बहुत जल्दी शुरू हो जाती है।

आखिर कैसे हेलमेट बालो को कमजोर बनाता है ?

हर रोज घंटों हेलमेट पहनने से स्कैल्प पर रगड़ होती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इसके साथ ही घंटों हेलमेट पहनने से बालों में बैक्टीरिया डेवलप होने की आशंका भी बहुत बढ़ जाती है। खुद आप भी ध्यान देकर देखेंगे तो आपको भी अपने बालों में कुछ न कुछ कमी जरुर दिखाई देगी

हेलमेट पहनते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप रोज बाइक ड्राइव करते है तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। लड़कियों को ध्यान रखना चाहिए सबसे पहली बात कि स्कूटी चलाने वाली लड़कियों को बाल टाइट नहीं बांधने चाहिए आपका हेलमेट पहनने का तरीका भी असर डालता है। हेलमेट को आगे की ओर से थोड़ा उठा हुआ रहने दें और पीछे की ओर दबा हुआ। इससे हवा मिलती रहेगी वरना हवा के अभाव में बैक्टीरिया के डेवलप होने का खतरा बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़िए

चुकंदर के पत्तों से रोके अब झड़ते बाल

How to Apply Lipstick Perfectly- Beginners Guide

Related posts

कैसे बढ़ाये अपना आत्मविश्वास? 5 टिप्स!

roundbubble

सिगरेट और धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रभावी तरीका

roundbubble

गर्मी में पहने इस तरह के कपड़े और रहे सुपर कूल

roundbubble

8 comments

Comments are closed.