नारियल तेल चौका देने वाले फायदे

नारियल तेल चौका देने वाले फायदे

अगर हम किसी से पूछते है कि बालो को लम्बे और मजबूत कैसे बनाये तो सबसे पहला नाम आता है नारियल तेल। नारियल तेल के कई ऐसे  फायदे है जो की अलग अलग मामले में आपके लिए मददगार हो सकते है। नारियल तेल का यह गुण तो सबको पता है की ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जाता है।

नारियल  तेल के चौका देने वाले उपयोग

शेविंग क्रीम के बजाय  नारियल तेल को चुने

आप चाहे तो नारियल तेल को शेविंग के लिए चुन सकते है। सबसे पहले त्वचा को गीला करे।  उसके ऊपर नारियल तेल लगाए।  उसके बाद आराम से स्मूथली रेजर चला सकते है। इससे शेविंग ढंग से होगी और रेजर बर्न और ड्राई स्किन से बचता है।

माउथवाश

बाजार में बिकने वाले माउथवॉश में मौजूद एल्कोहल या फ्लूराइड जैसे रसायन नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में आयुर्वेद में नारियल तेल के कुल्ले का बहुत महत्व है। मुंह में नारियल तेल भर इसके कुल्ले करने से बैक्टीरिया दूर रहेंगे।

अब झुर्रियों को अलविदा  कहे

नारियल तेल में विटामिन ई का कैपसूल मिलाकर रात में चेहरे पर झुर्रियों वाले हिस्से में लगाएं और सुबह पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं।

नैचुरल डियोडोरेंट

नारियल तेल के इस्तेमाल से आप पसीने की बदबू से दिन भर दूर रह सकते हैं। छह चम्मच नारियल तेल में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा मिलाएं, एक चौथाई कप आरारोट व कुछ बूंद यूकोलिपटस या मिंट ऑयल मिलाएं और एक जार में बंद करके रख दें।

पिपंल

पिपंल से पडे़ दाग को साफ करने के लिये रोज रात में सोने से पहले थोड़ा सा नारियल पानी लगा लें। ऐसा कई दिनों तक करने से चेहरे से दाग गायब हो जाएंगे और चेहरा बिल्‍कुल साफ हो जाएगा और दमकने लगेगा।

 

 Back to Top