Ayurvedic Nuskhe

4 टिप्स- बाउंसी चीक्स के लिए

हर वक़्त हर लड़की  खुद को सूंदर बनाने के लिए कुछ न कुछ उपाय करती रहती है। लेकिन कई बार डेली रूटीन और बिजी लाइफ के चलते उनका चेहरा डल पद जाता है। डल पड़ने के साथ साथ डार्क सर्कल्स निकल आते है। आज  वाले है की कैसे कुछ घरेलु नुस्खों से आप आसानी से अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते है वो भी काम समय में। बाल हो या गाल हर लड़की एक दम परफेक्ट दिखना चाहती है।

दाना मेथी

दाना मेथी एक ऐसा प्रदार्थ है जिसमे सेब जैसे सारे गुण पाए जाते है। दाना मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट और जरुरी विटामिन का संचार होता है। जो उम्र के मुताबिक फाइन लाइन्स को चेहरे की त्वचा में कसावट लाता है।

बनाने की विधि

रात को दाना मेथी के दानो को भिगो कर रख दे। सुबह दाना मेथी के दानो को अच्छे से छान कर पीस ले। फिर इसे गालो पर गाड़ा गाड़ा लगाए। और जब यह पेस्ट सुख जाये तो साफ पानी से मुह धो ले।

सेब

सेब में बहुत से प्राकृतिक तत्व होते है। सेब के सेवन करने से हम हमारे शरीर को अच्छे से पोषण दे सकते है। अगर हम सेब का इस्तेमाल पेस्ट के तौर पर भी करते है तो भी बहुत फायदेमंद होता है। सेब का इस्तेमाल करने से मात्रा हफ्ते भर में गालो को गोल और फुला सकते है।

बनाने की विधि

सबसे पहले सेब को बारीक पीस ले। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले। इस पैक को बीस से तीस मिनट लगा कर ठन्डे पानी से मुह्ह धो लीजिये।  ऐसा करने से आपका चेहरा निखार जायेगा और आप सूंदर लगेंगे।

एलोवेरा

एलोवेरा गुणों के लिए बेहद मशहूर है।  इसके गुणों का लाभ आप खा कर भी ले सकते है और लगा कर भी ले सकते है। अगर आप अपने गालो को फूलाना चाहते है तो एलोवेरा को चील ले और उसके अंदर के जेल को गालो पर स्क्रब करे। ध्यान रहे की आपको रगड़ना नहीं है। हलके हलके हाथ से बस एलोवेरा जेल की मालिश करे। रोजाना 20-30 मिनट तक रोजाना मालिश करे इससे आपको जल्दी ही इसके फायदे देखने को मिलगे। इसके उपयोग से जल्द ही आपका चेहरा उभर जायेगा।

एलोवेरा से पाए निखरी दमकती त्वचा

ग्लिसरीन और गुलाबजल

फटी एड़िया हो या फटे होंठ ग्लिसरीन बहुत जल्दी अपने प्रभाव दिखाती है। ग्लिसरीन हर इन्फेक्शन  को दूर करती है। ग्लिसरीन को गुलाबजल  के सतह मिक्स कीजिये और अच्छे से  अपने चेहरे पर मालिश करे।  एक घंटे तक उसे ऐसे ही छोड़ दे।  उसके बाद उसे अच्छे पानी से धो ले।

 

Related posts

इन होम टिप्स को अपनाये और रोजाना की परेशानियों से मुक्ति पाए

roundbubble

सफ़ेद बाल, झड़ते बाल को सही करने का रामबाण इलाज

roundbubble

अब पाए अनचाहे बालो से छुटकारा

roundbubble

8 comments

Comments are closed.