पाक पर भारत ने बरसाए वायु बम- सर्जिकल स्ट्राइक 2

पाक पर भारत ने बरसाए वायु बम- सर्जिकल स्ट्राइक 2

पुलवामा अटैक के बाद में भारत की जनता में आक्रोश भरा था।  और वो पाकिस्तान को सबक सीखने की मांग कर रही थी। मंगलवार की सुबह भारतीय वायु सेना ने भारत को बहुत ही सुनहरा तोहफा दिया है। कहा जा रहा है मंगलवार को सुबह तड़के 3:30 पर पाकिस्तान के अंदर हवाई हमले करके आतंकी शिविरों को निशाना बनाया गया है। इस मिशन के चलते 300 से ज्यादा आतंकियों के ढेर होने की संभावना जताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक पता लगा है कि यह भारत का दुसरा सर्जिकल स्ट्राइक है। कहा जा रहा है पहला सर्जिकल स्ट्राइक साल 2016 में उडी हमले के बाद भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक पर पाकिस्तान को बयानकर करारी चोट दी है। जानिए इस दिलचस्प भारतीय वायु सेना के ऑपरेशन के बारे में।

इस ऑपरेशन की अवधि केवल 21 मिनट की बताई जा रही है। केवल इन 21 मिनट की अवधि में भारतीय 12 मिराज फाइटर ने पाकिस्तान के अलग अलग हिस्सों में हमला किया।  कहा जा रहा है कि इस हमले में 300 से अधिक आतंकी ढेर हो चुके है। सूत्रों के मुताबिक यह पता लगा है कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट और मुजफराबाद सेक्टर में यह हमला किया है।

भारतीय वायुसेना ने इस हमले के लिए 1000 किलो बम का इस्तेमाल किया गया है।  विजय गोखले ने विदेश सचिव की प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी कहा है कि आज सुबह बालाकोट में एयर स्ट्राइक की गई है जिसमे जैश के कमांडर समेत कई आंतकियो को ढेर किया गया था। कहा जा रहा है कि यह एक असैन्य कार्रवाई थी जिसकी वजह से आतंकी संगठनो को निराशा बनाया गया है। विजय गोखले ने यह बात भी कही की पाकिस्तान पिछले बीस साल से आतंकी साजिश रच रहा था।  इसी के साथ आज तक आंतकी संगठनो पर आज तक भी कोई कार्रवाई नहीं की गयी थी।

जवानों को तेहरवी आने से पहले लिया आतंकवादियों से बदला…

महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने यह ट्वीट करके भारतीय कार्रवाई को कन्फर्म कर दिया गया है। लेकिन भारत ने नुक्सान के दावे को खारिज कर दिया है। कहा जा रहा है कि गफूर ने ट्वीट किया है कि “भारतीय वायुसेना के विमान मुजफराबाद सेक्टर में घुसे। और इसी के साथ कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से समय पर और प्रभावी जवाब मिलने के बाद वह जल्दबाज़ी में अपने बम गिर कर बालाकोट के करीब बाहर निकल गए।  इससे जानमाल को कोई नुक्सान एवं हानि नहीं हुआ।

इस हमले के बाद में बॉर्डर पर अच्छे से चौकसी बढ़ा दी गई है। जानकारी के मुताबिक कहा जा रहा है कि BSF को भारत पाकिस्तान की सीमा पर अलर्ट रहने को कहा गया है। इसी के साथ यह भी खबर मिली है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी बीएसएफ तैनात है। भारत के द्वारा पाक पर की गई इस हमले के बाद में से ही बॉर्डर के पास के इलाको में अलर्ट जारी किया गया है।

 Back to Top