इन सात चीज़ों को भूलकर भी न करे बार-बार गर्म, हो सकते है बहुत हानिकारक

इन सात चीज़ों को भूलकर भी न करे बार-बार गर्म, हो सकते है बहुत हानिकारक

यह कोई नयी बात नहीं है कि किसी के घर में सबके खाने के बाद भी कुछ न कुछ बच जाए। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि महिलाएं खाना थोड़ा ज्यादा ही बना लेती है और बचे हुए खाने को फ्रिज में रख देती है ताकि उसका इस्तेमाल वापस किया जा सके।

खाना बर्बाद होने की डर से हम एक वक़्त के खाने को दूसरे वक़्त में गर्म करके खा लेते है। लेकिन आज के लेख में बतायेगे कि आप घर बैठे बैठे बीमारियों को न्योता दे रहे है।  खाने की कुछ ऐसी चीज़े होती है जो कि गर्म होने के बाद में अपनी तासीर बदल देती है।

जब भी हम किसी भी चीज़ को गर्म करते है तो उसमे मौजूद प्रोटीन की मात्रा खत्म हो जाती है। और तो और उसमे मौजूद तत्व कैंसर के कारकों में बदल जाते है।

आइए जानिए वो कौन सी चीज़े है जिन्हे दोबारा गर्म करने से हो सकते है शारीरिक नुक्सान:

चिकन

chicken

चिकन का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमन्द होता है लेकिन अगर हम इसका सेवन दोबारा गर्म करके करते है तो यह उतना ही नुकसानदायक होता है। चिकन को वापस गर्म करने से शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जब चिकन गर्म होता है तो प्रोटीन कॉम्पोसिशन में बदल जाता है। इसी के कारण इसको पचाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हो और अगर सही तरीके से नहीं पच पाता है तो पेट में दर्द और पेट से जुडी हुई समस्या हो जाती है। अगर आपके घर में भी चिकन पड़ा है तो उसको ना खाए दोबारा गर्म करके।  अगर खाना चाहते है तो बनाने के कुछ घंटे बाद तक ही खाए।  और याद रहे कि खाने से पहले इसे तेज आंच पर गरम करे।  ऐसा करने से चिकन के अंदरूनी हिस्से तक में जमा बैक्टीरिया पूरी तरह से नष्ट हो जायेगे।

आलू

boiled potato

एक रिसर्च में यह बात सामने  यदि उबले हुए आलू को पकाकर अगर उसे ठंडा करने के लिए रख दिया जाता है तो गर्म आलू में बोटुलिज्म नाम का एक रेयर बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाता है।  जो ठंडा होने के बाद उसे दोबारा माइक्रोवेव में गर्म किया जाये तो वह बॉटुलिज्‍म जिंदा ही बना रहता है। जो हमारे शरीर में जाकर गंभीर बीमारियों कों जन्म देने का काम कमता है। ऐसे में जरूरी है कि उबालने के बाद आप से बाहर ठंडा होने के बजाय सीधे फ्रीजर में डाल दें।

चुकंदर

beetroot

भूलकर भी चुकंदर को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। चुकंदर के अंदर पाए जाने वाले तत्वों को साथ नाइट्रेट की प्राचुर मात्रा पाई जाती है। जो कि बार बार गर्म करने से समाप्त हो जाती है।  यदि चुकंदर ज्यादा बन गया है तो इसे फ्रिज में रख दें। और दोबारा खाने के लिये उसे कुछ घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें। जिससे आप बिना गर्म किये ही खा सकते है।

मशरूम

mushrooms

कहा जाता है कि मशरुम में प्रोटीन का खजाना होता है। लेकिन कहा जाता है कि मशरुम को दोबारा गर्म करने से यह प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है। जो बाद में शरीर को हानि पहुचाने का काम करता है।

अंडा

egg

जब अंडे को दोबारा गर्म किया जाता है तो उसमे मौजूद प्रोटीन की मात्रा पूरी तरह से खत्म हो जाती है। और अगर दोबारा गर्म करने के बाद में विषाक्त हो जाता है।

पालक

palak

पालक में काफी पौष्टिक तत्व पाए जाते है। लेकिन जब बार बार गर्म करते है तो उससे पौष्टिक तत्व ख़तम हो जाते है। इसी वजह से पालक शरीर को स्वस्थ रखने के बजाय कैंसर जैसी बीमारी को देने का कारण बन जाते है। यही वजह है कि आप पालक को बार बार गर्म करके खाने से बचे।

चावल

rice

ऐसे ज्यादातर लोग है जो कि खाने के बाद में बचे हुए चावल को फ्राई करके खाना पसंद करते है। लेकिन जब चावल को दोबारा गर्म करके खाते है तो यह बहुत जेहरीले बन जाते है। कच्चे चावलों में जीवाणु मौजूद रहते है जो पकने के बाद में वापस जिन्दा हो जाते है। और अगर चावल पकाने के बाद उन्‍हें ठंडा छोड़ दिया जाए तो ये जीवाणु बैक्‍टीरिया में बदल जाते हैं। और इनका सेवन दोबारा करने से उल्टी-दस्‍त का खतरा बढ़ जाता है।

Latest Article

May 16, 2019 11:14 am
 Back to Top