रोचक खबर सिनेमा

जानिये इस पठान एक्टर की एंट्री पर पाकिस्तान ने क्यों लगा दिया था बैन !

भारतीय फिल्मों के दिवाने जितने भारत में है उतने ही पाकिस्तान में भी है। भारत के बॉलीवुड एक्टर्स को वहां के लोग भी खासे पसन्द करते है। पाकिस्तान तमाम भारतीय एक्टर्स का स्वागत करता है लेकिन बॉलीवुड के एक एक्टर पर पाकिस्तान ने बैन लगा दिया था। अपने खास अंदाज के लिये पहचाने जाने वाले फिरोज खान ने एक बार पाकिस्तान में पाकिस्तान की असली औकात दिखायी थी जिसके बाद उनके पाकिस्तान में एंट्रीं पर बैन लगा दिया गया था। आज फिरोज खान इस दुनिया में नहीं है 27 अप्रेल बैंगलूर में उनका लंग कैंसर की वजह से निधन हो गया था। आज उनके निधन के 9 साल बाद जानते है उनकी पाकिस्तान के साथ हुयी तकरार से जुडी कुछ बातें।

पाकिस्तान को दिखायी उसकी औकात
फिरोज खान अपनी युनिक स्टाईल के लिये जाने जाते है। फिरोज खान 2006 में अपने निर्देशक भाई अकबर खान की फिल्म ताजमहल की शुटिंग के लिये पाकिस्तान गये थे। वहां पर एक इंवेट के दौरान उन्होनें भारत की तारिफ करते हुये कहा था कि भारत एक सेकुलर देश है। वहां धर्म को लेकर कोई भेदभाव नहीं होता । हमारे देश में मुस्लिम आगे बढ रहे है तरक्की कर रहे है। हमारे देश में राष्ट्रपति मुस्लिम है , प्रधानमंत्री सिख है। लेकिन पाकिस्तान तो इस्लाम के नाम पर ही बनाया गया था इसके बाद भी यहां मुस्लिम मुस्लिम को काट रहे है।

एंकर को फटकार दिया था
फिरोज खान ने यह भी कहा था कि मैं यहां खुद नहीं आया हुॅ मुझे बुलाया गया है। हमारी फिल्में को यहां की सरकार रोक नहीं सकती है। हमारी फिल्में पावरफुल है। इसकी पुष्टि में पाकिस्तान डेलीगेशन में गये सदस्यों ने भी की थी। फिरोज खान को गुस्सा बडा जल्दी आता था। एक इवेंट के दौरान एक पाकिस्तानी एंकर को भी उन्होनें लताड दिया था। दरअसल मनीषा कोईराला भी उनके साथ थी एकंर जब उनसे बात कर रहा था तो वो थोडा झिझक रही थी। तब एंकर ने कहा कि मैम आप कांप रही है इसलिये मैं अब आपसे सवाल नहीं पुछुॅगा। तब फिरोज ने उस एंकर को फटकारते हुये कहा था कि तुम मनीषा से माफी मांग लो नहीं तो मैं तुम्हारी एसी तैसी कर दूॅगा।

महेश भट्ट ने मांगी थी माफी
इस डेलीगेशन में निर्माता निर्देशक महेश भट्ट भी गये थे जिन्होनें एंकर फख्र ए आलम और पाकिस्तानी जनता से फिरोज खान की ओर से माफी मांगी थी। उन्होनें कहा था कि मै फिरोज खान के किये व्यवहार के लिये फख्र ए आलम और पाकिस्तान के लोगों से माफी मांगता हॅु। इस डेलीगेशन में महेश भट्ट, फिरोज खान के अलावा संजय खान, अकबर खान, पहलाज निहलानी, फरदीन खान, शत्रुघ्न सिन्हा, और ताज महल फिल्म के कई स्टार्स शामिल हुये थे।

पाकिस्तान एंट्री पर लग गया था बैन
फिरोज खान के तल्ख बोल उस समय पाकिस्तानी फिल्म जगत के साथ ही राजनीतिक हलकों के लोगों को भी काफी चुभे थे। लाहौर से जब यह डेलीगेशन कराची परवेज मुर्शरफ से मिलने गया था तब इस डेलीगेशन में फिरोज खान को शामिल नहीं किया गया था। साथ ही उनके पाकिस्तान आने पर भी बैन लगा दिया गया था। पाकिस्तान के तात्कालीन राष्ट्रपाति परवेज मुर्शरफ ने हाई कमशीन को आदेश दिया था कि फिरोज खान को पाकिस्तान का वीजा ना दिया जाये।

Related posts

Difference between 30 And 60 Page Passport

Airtel ला रहा 4G स्मार्ट फ़ोन, Reliance Jio को मिलेगी टक्कर

roundbubble

महज 5 दिन में अक्षय कुमार की ‘पैडमैन’ ने छुआ यह आंकड़ा, जानिए कुल कलेक्शन

roundbubble

8 comments

Leave a Comment