नई खबर

सबसे लंबा भाषण देने में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सबसे लम्बे भाषण देने का रिकॉर्ड अभी तक नेपाल के केसी अनंता के नाम से दर्ज किया हुआ था। लेकिन अब इस खिताब का रिकॉर्ड एक भारतीय यतीन्द्र चंद्र शुक्ल ने बना  लिया है।  जो पिछला रिकॉर्ड था सबसे लम्बे भाषण का वह 90 घंटे 2 मिनट का था।  लेकिन अब यतीन्द्र ने 91 घंटे का भाषण देकर केसी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

91 घंटे लगातार भाषण

आज हम आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले के यतीश चंद्र शुक्ल ने नेपाल के केसी अनंता के नाम दर्ज सबसे लम्बे भाषण यानी कि 90 घंटे 2 मिनट का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने बुधवार की सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। यतीश बहुत ही उत्साह के साथ नया रिकॉर्ड बनाने में लगे हुए थे। जब बुधवार की शाम को उन्होंने सौ घंटे पुरे किये।

लेकिन उसके बाद भी उनकी आवाज़ में वही जोश और जज्बा था।  यतीश ने इसी के साथ यह भी कहा कि वो इतने घंटे स्पीच देना चाहते है कि उनका रिकॉर्ड आसानी से कोई तोड़ न पाए।रिकॉर्ड के अंदर यतीश का नाम लगातार पढ़ने, पढ़ाने के विश्व रिकॉर्ड बनाने बाद सबसे लंबा भाषण देने का रिकॉर्ड भी यतीश के नाम दर्ज हो गया। यतीश ने तीनो रिकॉर्ड बना कर विश्व पटल पर देश का नाम बहुत अच्छे से रोशन किया। सबसे लम्बा भाषण देने का नया विश्व रेकड बनाने में यतीश ने केवल 6 घंटे 9 मिनट के कुल 32 ब्रेक लिए।

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से जज के रूप में आए डॉ. राकेश वैद्य ने एसडीएम सदर डॉ. अरुण कुमार सिंह की मौजूदगी में वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाणपत्र दिया। बता दे कि  शुक्ला ने शनिवार 5 जनवरी की दोपहर से यह विश्व रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला शुरू किया था। 9 जनवरी को बुधवार के दिन नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया था।

यतीश शुक्ला ने बिना सोये,  बिना थमे लगातार भाषण दिया। ब्रेक के टाइम में ही यतीश ने अपन जरुरी काम निपटाए। लखीमपुर शहर में इस रिकॉर्ड के साक्षी बनाने के लिए 5 दिनों तक सब लोग मौजूद है।

इस विश्व रिकॉर्ड को अपनी आँखों के सामने हर कोई बनते देखना चाहता था। सपना साकार कर दिया यतीश ने और बुधवार की सुबह 10 :30 पर केसी का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज राकेश वैद्य ने उनको विश्व कीर्तिमान रचने का प्रमाणपत्र प्रदान किया।

Related posts

How to overcome fatigue and weakness after recovering from corona?

roundbubble

भारत में वर्ष 2018 में बने 5 आकर्षक नमूने

roundbubble

कोल्ड ड्रिंक से ज्यादा ठंडे पानी से होने लगे सेहत को नुकसान

roundbubble

8 comments

Comments are closed.